Breaking News

BJP कभी भी मोदी-शाह आधारित पार्टी नहीं बन सकती : गडकरी

नई दिल्‍ली। भारतीय जनता पार्टी के व्यक्ति-केन्द्रित पार्टी बनने की धारणा को खारिज करते हुये केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि भाजपा विचारधारा पर आधारित पार्टी है। उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा विचारधारा पर आधारित पार्टी है और यह कहना गलत है कि भाजपा मोदी-केंद्रित हो गई है।’’ गडकरी ने कहा, ‘‘यह पार्टी न कभी केवल अटल जी की बनी, न कभी अडवाणी जी की और न ही यह कभी केवल अमित शाह या नरेंद्र मोदी की पार्टी बन सकती है।”

भाजपा को पिछली बार की अपेक्षा इसबार अधिक सीटें

भाजपा के वरिष्ठ नेता नितिन गडकरी ने लोकसभा चुनावों में खंडित जनादेश की आशंकाओं को खारिज करते हुए दावा किया कि इस लोकसभा चुनाव में भाजपा को पिछली बार की अपेक्षा इसबार अधिक सीटें मिलेंगी। अपने आवास पर दिए एक साक्षात्कार में गडकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं भाजपा दोनों एक दूसरे के पूरक हैं।

यह धारणा गलत कि भाजपा मोदी केंद्रित

गडकरी ने कहा, ‘‘भाजपा जैसी पार्टी व्यक्ति-केंद्रित कभी नहीं हो सकती है। यह विचारधारा पर आधारित पार्टी है। हमारी पार्टी में परिवार राज नहीं हो सकता। यह धारणा गलत है कि भाजपा मोदी केंद्रित हो गई है। पार्टी का संसदीय दल है जो सभी अहम फैसले करता है।’’ उन्होंने तर्क दिया कि पार्टी और उसका नेता एक दूसरे के पूरक हैं। उन्होंने कहा, “पार्टी बहुत मजबूत हो, लेकिन नेता मजबूत नहीं है तो चुनाव नहीं जीता जा सकता है। इसी तरह नेता कितना भी मजबूत हो लेकिन पार्टी मजबूत नहीं होने पर भी काम नहीं चलेगा… हां, यह सही है जो सबसे लोकप्रिय जननेता होता है स्वाभाविक रूप से वही सामने आता ही है।”

राष्ट्रवाद मुद्दा नहीं हमारी आत्मा

राष्ट्रवाद के मुद्दे पर बोलते हुए नितिन गडकरी ने कहा, ‘‘जहां तक राष्ट्रवाद को मुद्दा बनाने की बात है तो यह हमारे लिये मुद्दा नहीं है, यह हमारी आत्मा है। बेहतर शासन-प्रशासन और विकास हमारा मिशन है और समाज में शोषित, पीड़ित और पिछड़ों को केन्द्रबिंदु मानकर उन्हें रोटी- कपड़ा-मकान देना हमारा उद्देश्य है।’’ विपक्ष के इस आरोप पर कि भाजपा पांच वर्ष की नाकामियां छिपाने के लिए इस तरह के भावनात्मक मुद्दे उठा रही है, गडकरी ने कहा ‘‘हमने इसे मुद्दा कतई नहीं बनाया।’’

About Samar Saleel

Check Also

बिल गेट्स ने की भारत की ‘डिजिटल सरकार’ की तारीफ, पीएम मोदी ने एआई पर रखा अपना नजरिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स से अपने आवास पर मुलाकात की। ...