Breaking News

पाकिस्‍तान के महान लेग स्पिनर अब्‍दुल कादिर का 63 वर्ष की उम्र में निधन

पाकिस्‍तान के महान लेग स्पिनर अब्‍दुल कादिर का 63 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। उनका निधन कार्डियक अटैक के चलते हुआ। 16 साल के अंतरराष्‍ट्रीय करियर में उन्‍होंने 67 टेस्‍ट और 104 वनडे खेले थे। उन्‍होंने टेस्‍ट में 236 और वनडे में 132 विकेट लिए थे। 5 वनडे में उन्‍होंने पाकिस्‍तान की कप्‍तानी भी की थी,बाद में वे कमेंटेटर बन गए थे और उन्‍होंने पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के मुख्‍य चयनकर्ता की जिम्‍मेदारी भी संभाली थी। 15 सितम्‍बर 1955 को लाहौर में उनका जन्‍म हुआ था।

अब्‍दुल कादिर की टॉप स्पिन काफी खतरनाक हुआ करती थी। बड़े-बड़े बल्‍लेबाजों को इसका सामना करने में परेशानी होती थी, कहा जाता है कि कादिर दो तरह की गुगली फेंक सकते थे। उनके करियर में इमरान खान का बड़ा रोल रहा। उन्‍होंने कादिर से उनका बेहतर प्रदर्शन कराया। अपने गेंदबाजी एक्‍शन के लिए वे डांसिंग बॉलर कहलाते थे।

कादिर ने इंग्‍लैंड के खिलाफ हमेशा बेहतरीन प्रदर्शन किया। 1987 में पाकिस्‍तान में 3 मैचों की टेस्‍ट सीरीज में उन्‍होंने 30 विकेट लिए थे जो कि एक सीरीज में उनका सबसे अच्‍छा प्रदर्शन था। इसी सीरीज के दौरान लाहौर में उन्‍होंने 56 रन देकर इंग्‍लैंड के 9 बल्‍लेबाजों को आउट किया था। यह किसी भी पाकिस्‍तानी गेंदबाज का टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे शानदार प्रदर्शन है। कादिर ने 1983 और 1987 के दो वर्ल्‍ड कप खेले थे।

कादिर को पाकिस्तान का ‘किंग ऑफ स्पिन’ भी कहा गया। कादिर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1977 में डेब्यू किया था। 1989 के समय वो अपने क्रिकेट करियर की ऊंचाइयों पर थे। तेंदुलकर को ललकारना उन्हें एक बार काफी भारी पड़ गया था। नवंबर 1989 में भारतीय टीम पाकिस्तान दौरे पर थी। खराब लाइट के चलते वनडे मैच रद्द हो गया था और 20-20 ओवर का एग्जिबिशन मैच खेला गया। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 157 रन बनाए थे। भारत को पांच ओवर में 69 रनों की जरूरत थी। तेंदुलकर मुश्ताक अहमद की गेंद पर दो छक्के लगा चुके थे। तेंदुलकर महज 16 साल के थे। अब्दुल कादिर जब गेंदबाजी के लिए आए तो उन्होंने तेंदुलकर को ललकारते हुए कहा, ‘बच्चों को क्यों मार रहे हो? हमें भी मारकर दिखाओ?’

इसके बाद तेंदुलकर ने कादिर के एक ओवर में चार छक्के जड़ डाले थे। कादिर के अलावा पूरा क्रिकेट जगत ये देखकर हैरान रह गया था। हालांकि मैच के बाद अब्दुल कादिर ने तेंदुलकर से उलट बयान दिया था। अब्दुल कादिर के मुताबिक उन्होंने तेंदुलकर से जाकर कहा था कि तुम मुझे किसी साधारण गेंदबाजी की तरह की खेलना, ऐसा मत सोचना का तुम्हारे सामने अब्दुल कादिर गेंदबाजी करने आया है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

RCB के कप्तान ने हार के लिए सिराज एंड कंपनी को ठहराया कसूरवार, हार्दिक ने बुमराह-सूर्या की तारीफ की

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान फाफ डुप्लेसिस को लगता है कि उनकी टीम के गेंदबाजी ...