Breaking News

Nodal officer ने किया विकास कार्यो की समीक्षा

रायबरेली। प्रदेश के अपर मुख्य सचिव एवं जनपद के Nodal officer नोडल अधिकारी मोहम्मद इफ्तेखारूद्दीन ने सभी जनपदीय अधिकारियों के साथ बचत भवन में जनपद के विकास कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने सर्वप्रथम अपर पुलिस अधीक्षक शशि शेखर सिंह से जनपद की कानून व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की।

नोडल अधिकारी ने कई अधिकारियों को लगाई कड़ी फटकार

नोडल अधिकारी ने अपर पुलिस अधीक्षक को जनपद में सभी तरह के बढ़ते अपराधों पर प्रभावी नियन्त्रण लगाने के निर्देश दिये। अपर पुलिस अधीक्षक ने उन्हें बताया कि अपराधों के ग्राफ में दिन प्रतिदिन कमी लाने का प्रयास किया जा रहा है।

मोहम्मद इफ्तेखारूद्दीन ने कहा कि हमारी पुलिस टीम अपराधों पर गम्भीरता से निगरानी रखती है और गत वर्षो से इस पर लगातार समीक्षा भी की जा रही है। उन्होंने नगरपालिका अधिकारी को नो पार्किंग जोन के लिए बोर्ड लगाने तथा आरडीए को जमीन चिन्हित कर पार्किंग जोन बनाने के निर्देश भी दिये। इस कार्य को 03 दिन के भीतर पूरा कराकर डीएम तथा एसपी को दिखाने के लिए भी अधिकारियों से कहा।

कृषकों को सिंचाई के लिए पर्याप्त साधन उपलब्ध कराएं जाएं : नोडल अधिकारी

अन्य प्रदेशों की तुलना में उत्तर प्रदेश में कार्य धीमी गति से

मोहम्मद इफ्तेखारूद्दीन ने अधिकारीयों को कहा की सिंचाई के लिए अधिक से अधिक ट्यूबेल की व्यवस्था की जाए। इस कार्य में मनरेगा से भी सहायता ली जा सकती है। नोडल अधिकारी ने कार्य में शिथिलता पाये जान पर जिला भूमि संरक्षण अधिकारी,अधि0 नगर पालिका, वन विभाग, सिंचाई विभाग, जिला उद्यान, नलकूप विभाग एवं पशु पालन विभाग के अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई।

नोडल अधिकारी ने कहा कि अन्य प्रदेशों की तुलना में उत्तर प्रदेश में कार्य धीमी गति से होता है। सभी अधिकारी अपने-अपने विभाग की योजनाओं को तेज गति प्रदान करें। धनराशि के अभाव में कार्यो में शिथिलता बर्दाश्त नही की जायेगी। यदि धनराशि कम पड़ती है तो शासन से तुरन्त अतिरिक्त धनराशि की मांग करें। उन्होंने अधिकारियों को कठिन मेहनत करने एवं कार्यो को बेहतर से बेहतर करने को कहा। दुग्ध विकास क्षेत्र में उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं को इस क्षेत्र में सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दें, और उन्हें ट्रेनिंग दिलायें तथा बैंक से ऋण दिलवाकर उन्हें दुग्ध उत्पादन में आगे बढ़ायें। इससे जहां बेरोजगारी की समस्या खतम होगी, वहीं प्रदेश दुग्ध उत्पादन में अग्रणी रहेगा।

Loading...

मनरेगा के तहत 02 लाख वृक्षारोपण का लक्ष्य

वृक्षारोपण के लिए गढ्ढे खुदवाने में मनरेगा के तहत कार्य कराकर किसानों की सहायता करें। मनरेगा अधिकारी ने बताया कि मनरेगा के तहत 02 लाख वृक्षारोपण का लक्ष्य रखा गया है। गढ्ढा मुक्ति अभियान में तेजी लाने, सीवरेज सिस्टम ठीक करने, स्टेडियम के निर्माण के लिए आई अड़चनों को शीघ्रतिशीघ्र दूर करें, बरसात से पूर्व एन्टी लार्वा का छिड़काव करने, स्वयं सहायता समूहों एवं गेहूँ क्रय केन्द्रों के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की और अधिकारियों को इस सम्बन्ध में दिशा निर्देश भी दिये।

सभी अधिकारी अपने कार्यो में ईमानदारी बरतें

जिलाधिकारी ने इस अवसर पर कहा कि सभी अधिकारी अपने कार्यो में ईमानदारी बरतें। कार्यो को करने के लिए जिस जज़्बे की आवश्यकता होती, उसे बनाये रखें। उन्होंने नोडल अधिकारी को इस सुन्दर मार्ग दर्शन देने के लिए हृदय से धन्यवाद दिया और कहा कि हम सभी पूरी निष्ठा से आपके बताये रास्ते पर चलेंगे एवं आपके संकल्पों को सकारात्मक रूख प्रदान करेंगे।

समीक्षा बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, राकेश कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ डी के सिंह, नगर मजिस्ट्रेट, आलोक कुमार, एडीएम(एफआर), डॉ राजेश कुमार प्रजापति मौजूद थे।

⇒ नोडल अधिकारी ने निर्माण कार्यो का किया निरीक्षण

रायबरेली। प्रदेश के अपर मुख्य सचिव एवं जनपद के नोडल अधिकारी, मोहम्मद इफ्तेखारूद्दीन ने लोक निर्माण विभाग निमार्ण खण्ड 1 रायबरेली द्वारा निर्मित सम्पर्क मार्ग डलमऊ-जगतपुर मार्ग  का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य का निरीक्षण विभागीय अधिकारियों की उपस्थिति में किया गया। निरीक्षण के दौरान मार्ग में कराये गये कार्य का नमूना खोदे जाने पर नोडल अधिकारी द्वारा असन्तोष व्यक्त किया गया तथा निर्देशित किया गया कि मशीन से नमूना खोदकर जांच हेतु उपलब्ध करायें।

रिपोर्ट- दुर्गेश मिश्रा

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

बाबा साहब ने सभी वर्गो को अवसर देकर राष्ट्र की मुख्यधारा में स्थापित करने का सशक्त प्रयास किया : डाॅ. मसूद अहमद

लखनऊ। राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश कार्यालय पर आज भारत रत्न बाबा साहेब डाॅ. भीमराव अम्बेडकर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *