Breaking News

हलवा, उपमा या डोसा नही इस बार सूजी से बनाए रोटी, जाने बनाने का तरीका और फायदे

भारतीय खाने में एक ही चीज से कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। हर खाने का अपना एक अलग स्वाद होता हैं। इन्हीं में से एक है सूजी, जिससे कई तरह के व्यंजन बनाए जा सकते हैं। जैसे- हलवा, उपमा या डोसा लेकिन क्या आपने कभी सूजी से बनी रोटी खाई हैं।

जी हां, सूजी की रोटी। ये एक ऐसा आहार है, जो बेहद आसानी से पच जाता है और पेट से जुड़ी कई तरह की परेशानियों से ये दूर रखता है। साथ ही इससे वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है। चलिए जान लेते हैं कि सूजी की रोटी को कैसे बनाते हैं।

सूजी की रोटी बनाने के लिए जरूरी सामग्री

सूजी 1 कप, चावल का आटा 1 कप, नमक आधा चम्मच, तेल 1 चम्मच, पानी 1 कप

सूजी की रोटी बनाने की विधि

सूजी की रोटी बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक बड़ा बाउल लेना हैं। इसके बाद आप अपनी जरूरत के हिसाब से सूजी का आटा लें लें और फिर इसमें चावल का आटा भी छान लें। इसके बाद इसमें नमक डाल लें और थोड़ा सा तेल डाल लें और इसे अच्छी तरह से मिला लें।

इसके बाद इसमें जरूरत के मुताबिक गरम पानी डालें और फिर आटा गूंथ लें। इसके बाद रोटी बनाने के लिए लोई बनाएं और हाथों में थोड़ा सा आटा लगाकर लोई को बड़ा कर लें। इसके बाद इसे पूरा रोटी की तरह बना लें और रोटी का आकार दें।

इसके बाद एक नॉन स्टिक तवा लें और फिर इस पर रोटी को अच्छी तरह से फैला दें। इसके बाद रोटी को दोनों तरफ से अच्छ से सेंक लें और फिर इसके बाद आपकी सूजी से बनी रोटी एकदम तैयार है। इसके बाद आपक इसे सब्जी या फिर चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...