Breaking News

कम उम्र में आँखों पर लगे चश्मे को हटा देगीं ये 4 चीज़े, आज से ही शूरू करे सेवन

आखें शरीर का सबसे अहम भाग होती हैं। आखों के बिना तो जीवन की कल्पनी भी नहीं की जा सकती है। जिन लोगों की आखों की रोशनी नहीं होती वो बेहद मुश्किल से जीवन यापन करते हैं। इसलिए हर किसी को अपनी अनमोल आंखों का ध्यान रखने की जरूरत होती है।

अगर आप अपनी आंखों का ध्यान नहीं रखेंगे तो बहुत जल्द आंखों की रोशनी कम होने लगेगी। आजकल तो बेहद कम उम्र में ही आखों पर चश्मा लग जाता है।

1. अंडे एक बेहतर ऑप्शन

आंखों को सेहतमंद रखने के लिए अंडा एक बेहद शानदार ऑप्शन हैं। इसमें विटामिन ई, ल्यूटिन और जिंक भरपूर मात्रा में होता है, जो आखों के लिए बहुत जरूरी भी होता है और फायदेमंद भी। इसलिए अगर आप भी अपनी आंखों को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो अंडे़ को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

2. फैटी फिश भी फायदेमंद

जो लोग नॉन वेज फूड्स खाते हैं, उनके लिए ये एक बेहद शानदार ऑप्शन हैं। साल्मन और टूना जैसी फैटी फिश आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होती है और ये रेटिना को बेहद फायदा करती है। इसके साथ ही ये ड्राई आई और मोतियाबिंद के खतरे को भी कम करती है।

3. गाजर भी असरदार

अक्सर कहा जाता है कि गाजर खाने से कई फायदे मिलते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में बीटा केरोटिन और विटामिन ए होता है, जो रतौंधी (Night Blindness) के रिस्क को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही इससे आखों की रोशनी को भी फायदा मिलता है।

4. पालक भी मददगार

पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन ए होता है, जो आंखों की रोशनी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। साथ ही इसमें मौजूद कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स भी हेल्दी विजन के लिए बेहद जरूरी होते हैं। इसलिए कहा जाता है कि पालक सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...