Breaking News

शाहरुख नहीं, रणबीर नहीं, 2023 का ये है हीरो नंबर वन, पढ़िए किस नंबर पर रहे सलमान खान

10
अक्षय कुमार

साल के शुरुआत में ‘सेल्फी’ जैसी डिजास्टर फिल्म दे चुके अभिनेता अक्षय कुमार के करियर के लिए फिल्म ‘ओएमजी 2’ सफल फिल्म साबित हुई। अक्षय कुमार इस फिल्म में एक उत्प्रेरक की भूमिका में हैं और भगवान के भेजे दूत के रूप में नजर आते हैं। इस फिल्म के बाद अक्षय कुमार की फिल्म ‘मिशन रानीगंज’ रिलीज हुई। इस फिल्म में जसवंत सिंह गिल के किरदार में अक्षय कुमार ने दर्शकों को खूब प्रभावित किया, लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं रही।

9
रणवीर सिंह
अभिनेता रणवीर सिंह इन दिनों अपने करियर के सबसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं। इस साल उनकी फिल्म ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ ने घिसट घिसट कर सौ करोड़ रुपये का आंकड़ा छुआ। पिछले साल ‘जयेशभाई जोरदार’ और ‘सर्कस’ की असफलता और उसके पहले फिल्म ‘83’ के न चलने के बाद से ही रणवीर सिंह का करिश्मा फीका पड़ता रहा है। इस फिल्म में रणवीर सिंह ने जो किरदार किया, वह असल जिंदगी में भी रणवीर सिंह से बहुत मिलता जुलता है। वह इस साल की हिट परेड में नंबर आठ पर रहे।

8
सलमान खान
फिल्म ‘पठान’ में कैमियो करके सलमान खान भले ही हिट फिल्म का हिस्सा रहे हो, लेकिन इस साल रिलीज उनकी दोनों फिल्में ‘किसी का भाई किसी की जान’ और ‘टाइगर 3’ ने दर्शकों को काफी निराश किया। ईद पर रिलीज हुई ‘किसी का भाई किसी की जान’ ने सलमान खान की ईद खराब कर दी तो दिवाली पर रिलीज फिल्म ‘टाइगर 3’ ने दिवाली का जायका बिगाड़ दिया। ये फिल्म अपनी लागत के बराबर कलेक्शन भी घरेलू बॉक्स ऑफिस पर नहीं कर पाई।

7
विक्की कौशल
अभिनेता विक्की कौशल की इस साल ‘जरा हटके जरा बचके’ , ‘द ग्रेट इंडियन फैमिली’, ‘सैम बहादुर’ और ‘डंकी’ रिलीज हुई है। फिल्म ‘जरा हटके जरा बचके’ में भले ही विक्की कौशल का अभिनय बेअसर दिखा, लेकिन फिल्म ‘द ग्रेट इंडियन फैमिली’ में विक्की कौशल की बेहतरीन अदाकारी दिखी। और, फिल्म ‘सैम बहादुर’ में उन्होंने अपने अभिनय को शीर्ष पर लेकर गए। ‘डंकी’ में भी विक्की कौशल के अभिनय की खूब तारीफ हो रही है।

6
प्रभास
करीब 600 करोड़ रुपये की लागत में बनी अभिनेता प्रभास की फिल्म ‘आदिपुरुष’ भले ही अपनी लागत नहीं निकाल पाई, लेकिन फिल्म ‘सालार पार्ट वन सीज फायर’ से अभिनेता प्रभास ने एक बार जबर्दस्त वापसी की है। कहा जा रहा है कि भारतीय सिनेमा के बाहुबली की वापसी हो गई है। ‘आदिपुरुष’ की असफलता ने उनके करियर को बैकफुट पर लाकर खड़ा कर दिया था, लेकिन फिल्म ‘सलार पार्ट वन सीज फायर’ उनके करियर के लिए संजीवनी साबित होने जा रही है।

5
पंकज त्रिपाठी
सिनेमाघरों में रिलीज दो फिल्मों ‘ओएमजी 2’ और ‘फुकरे 3’ से पंकज त्रिपाठी ने ये साबित किया कि बड़े परदे पर भी उनके उतने ही चाहने वाले हैं जितने कि ओटीटी पर। हालांकि ओटीटी पर उनके चाहने वाले ‘मिर्जापुर’ के अगले सीजन का इंतजार ही करते रहे और जी5 पर रिलीज फिल्म ‘कड़क सिंह’ भी उतनी कड़क नहीं निकली लेकिन पंकज त्रिपाठी का करिश्मा अगले साल फिल्म ‘मैं अटल हूं’ में सबसे बड़े इम्तिहान से गुजरने वाला है। बड़े परदे पर रिलीज हुई इस साल की पंकज की दोनों फिल्मों की कामयाबी में पंकज त्रिपाठी के किरदारों ने ही सबसे ज्यादा योगदान किया।

4
सनी देओल
अभिनेता सनी देओल की फिल्म ‘गदर-एक प्रेम कथा’ कीसीक्वल ‘गदर 2’ इस साल की सरप्राइज हिट रही। गदर 2 में तारा सिंह के किरदार की वापसी को दर्शकों ने हाथो हाथ लिया और फिल्म में उनके अभिनय की भी खूब सराहना हुई। नए साल में सनी देओल निर्देशक राजकुमार संतोषी के निर्देशन में बनने जा रही फिल्म ‘लाहौर 1947’ की शूटिंग शुरू करने जा रहे हैं, इस फिल्म को आमिर खान प्रोड्यूस कर रहे हैं।

3
रणबीर कपूर
फिल्म ‘तू झूठी मैं मक्कार’ में अभिनेता रणबीर कपूर के अभिनय की जहां एक नई शोरील दिखी, वहीं फिल्म ‘एनिमल’ में उनके अभिनय की एक अलग ही रेंज देखने को मिली है। इस फिल्म में रणबीर कपूर को पहली बार एंग्री यंगमैन के किरदार में देखा गया। रणबीर कपूर के करियर की फिल्म ‘संजू’ अब तक की बेहतरीन फिल्म मानी जाती रही हैं, लेकिन अब उनके करियर में फिल्म ‘एनिमल’ सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की श्रेणी में पहले पायदान पर आ गई है।

2
शाहरुख खान
चार साल के बाद जब हिंदी सिनेमा के बादशाह शाहरुख खान की फिल्म ‘पठान’ से इस साल की शुरुआत में 25 जनवरी को वापसी हुई तो इस फिल्म को सिनेमाघरों में देखने के लिए दर्शकों की भीड़ उमड़ पड़ी। साल के शुरुआत में किसी फिल्म का बॉक्स ऑफिस पर हिट होना हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लिए अच्छा संकेत रहा। फिल्म ‘जवान’ में भी शाहरुख खान ने अपनी सफलता को फिर से दोहराया। यह फिल्म ‘पठान’ से भी बड़ी हिट साबित हुई। शाहरुख की इस साल की तीसरी फिल्म ‘डंकी’ भी सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी हैं, लेकिन जैसी सफलता फिल्म ‘पठान’ और ‘जवान’ को मिली, वैसी सफलता इस फिल्म को मिलती नहीं दिख रही है।

1
मनोज बाजपेयी
इस साल मार्च के पहले सप्ताह में अभिनेता मनोज बाजपेयी की फिल्म ‘गुलमोहर’ ओटीटी प्लेटफ़र्म डिज्नी+ हॉटस्टार पर रिलीज हुई। वेब सीरीज ‘फैमिली मैन’ में किशोर बच्चों के पिता बनने के बाद इस फिल्म में कामकाजी बच्चों के पिता की भूमिका में उन्होंने जान डाल दी। लेकिन, जी5 पर रिलीज फिल्म ‘सिर्फ एक बंदा काफी है’ में मनोज बाजपेयी का कालजयी अभिनय दिखा। देखा जाए तो इस फिल्म की असली आत्मा मनोज बाजपेयी का किरदार हैं, जिसे उन्होंने बड़ी ही शिद्द्त के साथ निभाया है। इसी महीने 8 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज फिल्म ‘जोरम’ में मनोज बाजपेयी के अभिनय का एक अलग ही आयाम दिखा। फिल्म में आदिवासी दसरू की भूमिका को मनोज बाजपेयी ने अपने अभिनय से अमर कर दिया।

About News Desk (P)

Check Also

रिंकू की जगह केएल राहुल का समर्थन करने पर ट्रोल हुए रितेश, नाराज फैंस ने जमकर लगाई लताड़

आगामी आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की टीम से क्रिकेटर ...