Breaking News

अब कोरोना से जंग में मिल रही कामयाबी, 24 घंटे में इतने ज्यादा मरीज हुए स्वस्थ…

देश में पिछले 24 घंटों में घातक कोरोनावायरस के 553 नए मामले सामने आए हैं। वहीं राहत की बात ये है कि इस दौरान 1,074 रोगी ठीक होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज भी हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड़-19 महामारी को लेकर ताजा आंकड़े जारी करते हुए ये जानकारी दी। बता दें कि इस महामारी को रोकने के लिए आज से देश में तीसरा लॉकडाउन शुरु हो गया है लेकिन इसमें सरकार ने प्रतिबंधों में कई ढील दी हैं और लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग समेत अन्य सावधानियां बरतने को कहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने गृह मंत्रालय के साथ साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि देश में अब तक कुल 42,533 कोरोना मरीज हैं जिसमें 29,453 एक्टिव केस हैं. पिछले 24 घंटे में 2,553 केस बढ़े हैं। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने यह भी बताया कि बड़ी संख्या में लोग कोरोना से ठीक भी रहे हैं। पिछले 24 घंटे में 1,074 लोग कोरोना से ठीक हुए। जो अब तक का रिकॉर्ड है। कुल मिलाकर देश में कोरोना से 11,706 लोग ठीक हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि रिकवरी रेट भी बढ़ा है और यह बढ़कर 27 फीसदी से ज्यादा यानी 27.52 फीसदी हो चुका है।

लव अग्रवाल ने कहा कि जिस प्रकार लॉकडाउन में धीरे-धीरे ढील दी जा रही है, इस क्रम में जरूरी है कि कड़े रोकथाम उपायों, प्रभावी मेडिकल ​​प्रबंधन, संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के प्रयास जारी रखने की आवश्यकता है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की प्रवक्ता पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि लॉकडाउन-3 में देश को तीन जोन में बांटा गया है। देश के सभी 3 जोन में कुछ पाबंदी के साथ छूट दी गई है। लेकिन कन्टेनमेंट जोन में किसी तरह की कोई गतिविधि नहीं होगी। गृह मंत्रालय ने कहा कि रेड जोन में जरुरी चीजों के लिए ई-कॉमर्स की सुविधा शुरू की गई है। कोरोना से बचने के लिए सावधानी बरतने की जरुरत है। सभी जोन में छूट के साथ कई तरह की पाबंदिया भी जारी रहेंगी।

पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि गृह मंत्रालय कंट्रोल रूम 24/7 काम कर रहा है और आज तक लगभग 12,000 शिकायतों पर कार्रवाई की गई है। साथ ही कंट्रोल रूम नंबर 1930 और एनएनएआई हेल्पलाइन नंबर 1033 का उपयोग ड्राइवर्स/ट्रांसपोर्टर्स द्वारा लॉकडाउन से संबंधित शिकायत को दर्ज करने के लिए किया जा सकता है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

‘भगवान ने भी दुनिया बनाने के बाद आराम किया था’, सीपीआईएम ने सीएम विजयन की विदेश यात्रा को ठहराया जायज

तिरुवनंतपुरम:  केरल की सत्ताधारी पार्टी सीपीआईएम ने सीएम विजयन की विदेश यात्रा का बचाव करते ...