Breaking News

भारत में ओमिक्रॉन के नए XBB सब-वेरिएंट ने दी दस्तक, इन राज्यों में जारी हुआ हाई अलर्ट !

भारत में ओमिक्रॉन के नए XBB सब-वेरिएंट के अब तक 71 मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र ने  XBB सब-वेरिएंट के 5 मामलों की पुष्टि की। अभी तक यह उप वैरिएंट बांग्लादेश, यूरोप और उत्तरी अमेरिका के कुछ हिस्सों में था लेकिन बीते कुछ महीनों में ही ये भारत के कई राज्यों तक पहुंचा है।

इसके पहले पश्चिम बंगाल, ओडिशा और तमिलनाडु में इस सब-वेरिएंट से संक्रेमित मरीज मिल चुके हैं. बीते 15 दिन की अवधि में, ओडिशा ने 33 मामले दर्ज किए, इसके बाद बंगाल में 17 और तमिलनाडु में 16 मामले सामने आए हैं।

नई दिल्ली स्थित सीएसआईआर-आईजीआईबी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. विनोद स्कारिया ने बताया कि जब किसी एक मरीज के शरीर में दो उप वैरिएंट का मिलाप होता है तो उनसे एक और नया वैरिएंट बनता है और वह उस मरीज के जरिए समाज के दूसरे लोगों के शरीर में प्रवेश करता है।

वैज्ञानिकों का मानना ​​​​है कि XBB सब-वेरिएंट इम्युनिटी को मात देने में सक्षम है,  यह अब भी स्पष्ट नहीं है कि क्या यह वायरस गंभीर बीमारी का कारण बनता है, जिससे संक्रमित होने वाले को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़े.यह प्रक्रिया काफी दुर्लभ होती है लेकिन इससे इन्कार भी नहीं किया जा सकता है।

About News Room lko

Check Also

कतर से रिहा होकर लौटे सौरभ और उनके पिता ने PM को लिखा पत्र, कहा- उम्मीद थी कोई कसर नहीं छोड़ेंगे

नई दिल्ली: कतर ने जिन आठ भारतीय नौसेना के पूर्व कर्मचारियों को मौत की सजा ...