Breaking News

20 जून को प्रधानमंत्री शुरू करेंगे गरीब कल्याण रोजगार मिशन, प्रवासी श्रमिकों को मिलेगा रोजगार

वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जून को गरीब कल्याण रोजगार मिशन की शुरुआत करेंगे. इस अभियान को 6 राज्यों के 116 जिलों में 125 दिनों तक प्रवासी श्रमिकों की सहायता के लिए मिशन मोड में चलाया जाएगा.

वित्त मंत्री ने बताया कि इस अभियान के तहत सरकार के 25 योजनाओं में 50,000 करोड़ रुपये के काम कराए जाएंगे. इस योजना के तहत प्रवासी मजदूरों को काम दिया जाएगा. श्रमिकों को उनके स्किल के अनुसार काम दिया जाएगा. जिससे कि उनकी रोजी-रोटी की व्यवस्था होगी. 116 जिलों में बड़ी संख्या में मजदूरों की वापसी हुई है, ये जिले 6 राज्यों में हैं. इन लोगों कै कौशल की सरकार ने मैपिंग की है.

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार पीएम मोदी 20 जून को सुबह 11 बजे बिहार के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री की मौजूदगी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम में इस अभियान की शुरुआत करेंगे. यह अभियान बिहार के खगडिय़ा जिले के ग्राम-तेलिहार, ब्लॉक-बेलदौर से लॉन्च किया जाएगा.

इस योजना की शुरुआत बिहार के खगडय़िा जिले के बेलदौर ब्लॉक के तेलिहर गांव से होगी. इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम सुशील मोदी भी मौजूद रहेंगे. इसके साथ ही अभियान को देश के छह राज्यों के 116 जिलों में शुरू किया जाएगा. अभियान को शुरू करने के मौके पर इन राज्यों के मुख्यमंत्री और सबंद्ध मंत्रालय के मंत्री भी विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ेंगे.

पीएमओ के अनुसार 125 दिनों का यह अभियान मिशन मोड में चलाया जाएगा. 50 हजार करोड़ रुपये के फंड से एक तरफ प्रवासी श्रमिकों को रोजगार देने के लिए विभिन्न प्रकार के 25 कार्यों को तेजी से कराया जाएगा. वहीं दूसरे ओर देश के ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा.

यह अभियान 12 विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों ग्रामीण विकास, पंचायती राज, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, खान, पेयजल और स्वच्छता, पर्यावरण, रेलवे, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, नई और नवीकरणीय ऊर्जा, सीमा सड़क, दूरसंचार और कृषि का एक समन्वित प्रयास होगा.

About Aditya Jaiswal

Check Also

उतार-चढ़ाव के बाद फिर फिसला बाजार; सेंसेक्स 332 अंक टूटा, निफ्टी 22050 से लुढ़का

शुरुआती बढ़त के बावजूद गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार लगातार चौथे दिन लाल निशान पर ...