Breaking News

जानवरों में लंपी बीमारी की शिकायत पर डीएम पहुंचे गांव, जानवरों के सैंपल ले मथुरा भिजवायेे

• सीवीओ ने बीमारी के लक्ष्ण व बचाव के उपाय बताये

बिधूना। तहसील क्षेत्र के ऐरवाकटरा ब्लाक के कुछ गांवों में जानवरों में लंपी बीमारी होने की शिकायत मिलने पर स्वयं जिलाधिकारी सीडीओ व पशु चिकित्साधिकरी की टीम को साथ लेकर गोपालपुर गांव पहुंचे। जहां पर उन्होंने जानवरों के सैंपल लेकर जांच हेतु मथुरा लैब भिजवाये। इस दौरान सीवीओ ने पशु पालकों को जानवरों में होने वाली लंपी बीमारी के लक्ष्ण व उसके बचाव के उपाय के बारे में जानाकरी दी।

जिलाधिकारी पी.सी. श्रीवास्तव ने बताया कि ऐरवाकटरा क्षेत्र के कुछ गांवों के जानवरों में लंपी बीमारी की शिकायत मिल रही थी। जिस पर रविवार को उन्होंने को मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह व मुख्य पशु चिकित्साधिकारी प्रेम चन्द्र एवं उनकी टीम के साथ गोपालपुर गांव का भ्रमण किया। बताया कि इस दौरान इस दौरान पशु चिकित्साधिकारी की टीम द्वारा जानवरों के सैंपल लिए गये जिनहें जांच हेतु मथुरा की लैब में भिजवाया जा रहा है। बताया कि गांव के सौ प्रतिशत जानवरों का वैक्सीनेशन करा दिया गया है।

जिलाधिकारी ने बताया कि इसके अलावा पशु पालकों को अपेक्षित सावधानियां बरतने के लिए कहा गया है। पशु पालकों को लंपी बीमारी से संबंधित दवाओं का वितरण भी कराया गया। कहा कि जानवरों में लंपी बीमारी की पुष्टि नहीं हुई है, अभी प्रारम्भिक लक्ष्ण दिख रहे हैं। कहा कि सैंपल की जांच आने के बाद ही स्पष्ट होगा कि जानवरों में कौन सी बीमारी है।

इस दौरान जिला पशु चिकित्साधिकारी डाॅक्टर प्रेमचन्द्र ने प्शु पालकों को लंपी बीमारी के लक्षण के संबंध में जानकारी दी। बताया कि लंपी बीमारी होने से पशुओं की आंख व नाक से पानी निकलेगा और शरीर पर बड़ी बड़ी नुकीली गांठें दिखेंगी। साथ ही पशु अस्वस्थ हो जायेगा और चारा नहीं खायेगा। कहा कि अगर ऐसे लक्षण दिखते है तो उनमें लंपी जैसी बीमारी होगी। कहा कि अगर ऐसे लक्षण पशु में दिखते है तो उसे पशुओं को अन्य जानवरों से अलग कर दे। उन्होंने लंपी बीमारी से बचाव के उपाय बताते हुए कहा कि जानवर की दिन में कम से कम तीन बार फिटकरी के पानी से सफाई करें, साथ ही नीम की पत्ती व गोबर के उपले से धुआं दे। जिससे पशु के पास मक्खी व मच्छर न आ सके।

रिपोर्ट – राहुल तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...