Breaking News

प्लास्टिक की बोतल का उपयोग करने वाले लोग हो जाए सावधान, मोदी सरकार ने किया यह ऐलान

प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लाल किले के प्राचीर से प्लास्टिक के उपयोग को बैन करने का ऐलान किया गया. इसके बाद सरकार के तमाम मंत्रालयों ने इस दिशा में कदम उठाना प्रारम्भ कर दिए. राज्यों ने भी अपने यहां इस मूहिम की शुरूआत कर दी. इससे कंपनियों  ग्राहकों में एक तरह से खौफ पैदा हो गया. लेकिन सरकार ने अब उन्हें भरोसा दिया है कि वह प्लास्टिक बोतल में सीलबंद पानी का उपयोग करने वाले ग्राहकों  कंपनियों पर कड़े प्रतिबंध नहीं लगाएगी.

केंद्रीय उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने भरोसा दिया है कि जब तक सिंगल यूज प्लास्टिक का सस्ता  भरोसेमंद विकल्प खोजे बगैर इस पर प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा. लोग खुद जागरूक होते हुए इसका कम से कम उपयोग करें  शीशे या धातु की बोतल उपयोग में लाएं. बोतलबंद पानी बेचने वाली शीर्ष कंपनियों के प्रतिनिधियों एफएसएसआई, बीआईएस, सीएसआईआर  रेलवे जैसे महकमों के प्रतिनिधियों की सोमवार को केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय में मीटिंग थी.

इसमें पासवान ने बताया कि पीएम ने सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग यथासंभव बंद करने का आह्वान किया है. इसे देखते हुए उन्होंने अपने मंत्रालय में तो प्रतिबंध लगा दिया है, लेकिन देशभर में इस पर प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता है. पहले इससे संबंधित सभी हितधारकों से वार्ता की जाएगी, जिसका एक चरण सोमवार को पूरा हो गया है. अब इन्हें तीन दिन का समय दिया गया है, ताकि वे अपनी बात मंत्रालय को लिखित में बता सकें. इसके बाद आवश्यकता हुई तो मीटिंग बुलाई जाएगी  फिर कुछ निर्णय होगा. उन्होंने बोला कि प्लास्टिक को पूरी तरह से हटाने का फैसला सभी से विमर्श के बाद लिया जाएगा  ग्राहकों के हितों तथा पर्यावरण संरक्षण को अहमियत दी जाएगी. संसद भवन  इंडियन रेलवे वे ने भी अपने यहांप्लास्टिक के उपयोग पर बैन लगा दिया है.

About News Room lko

Check Also

सुप्रीम कोर्ट ने रेल दुर्घटनाओं को कम करने में सक्रियता के लिए भारतीय रेलवे की सराहना की

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे द्वारा रेल दुर्घटनाओं को कम करने के लिए किए गए सक्रिय ...