Breaking News

ऑनलाइन चाईनीज गैम्बलिंग रैकेट का भांड़ाफोड़, 1100 करोड़ के ट्रांजेक्शन का खुलासा

स्मार्टफोन के चलन के साथ ही ऑनलाइन गेमिंग क्रेज बढ़ा है. अनेक कंपनियां स्मार्टफोन के लिये गेमिंग एप लांच कर रही है, लेकिन इनमें कुछ कंपनियां गेमिंग के साथ ही ऑनलाइन गैम्बलिंग में भी सक्रिय हैं.

इसी बीच हैदराबाद पुलिस ने गैर-कानूनी तरीक से चल रहे ऑनलाइन गैम्बलिंग रैकेट का भांड़ाफोड़ किया है. इस रैकेट में एक चाइनीज व्यक्ति के साथ ही उसके तीन भारतीय सहयोगियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इस रैकेट का संचालन चीन स्थित एक कंपनी से किया जा रहा था. हैदराबाद पुलिस ने आरोपियों को दिल्ली में गिरफ्तार किया फिर उन्हें हैदराबाद ले जाया गया है.

ऑनलाइन गैम्बलिंग की बात करें तो इसका आयोजन अलग-अलग कंपनियों की तरफ से चाइनीज आधारित गेमिंग कंपनी बीजिंग टी पावर कंपनी के तहत किया जा रहा था. पुलिस ने अभी तक करीब 1100 करोड़ के ट्रांजेक्शन का खुलासा किया है. इसमें ज्यादातर ट्रांजेक्शन लॉकडाउन के दौरान किया गए.

हैदराबाद पुलिस ने ऑनलाइन गैम्बलिंग के आरोप में चाइनीज नागरिक या हाओ को उनके तीन भारतीय साथियों के साथ गिरफ्तार किया है. या हाओ ऑनलाइन कंपनी के साउथ ईस्ट एशिया के ऑपरेशनल हेड हैं. इस कंपनी के भारत में तीन डायरेक्टर धीरज सरकार, अंकित कपूर और नीरज तुली भी गिरफ्तार किए गए हैं. चारों आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 420 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

जानकारों के अनुसार इस मामले में पहली बार गलती करने पर 3 महीने से लेकर 1 साल तक की जेल की सजा और 3000 रुपये जुर्माना लग सकता है. दूसरी बार गलती करते हुए पकड़े जाने पर कम से कम 6 महीने की सजा और 5000 जुर्माना लगेगा, वहीं तीसरी बार गलती करने पर कम से कम 1 साल जेल और 10 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा.

 

About Aditya Jaiswal

Check Also

लखनऊ के आचार्य देव को अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल पीस से मिली डॉक्टरेट की उपाधि

लखनऊ के जाने माने ज्योतिषाचार्य एवं धर्म गुरु आचार्य देव को अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल ...