Breaking News

टीवी डिबेट के लिये जारी की जाये एडवायजरी, कांग्रेस प्रवक्ता ने लिखा केन्द्रीय मंत्री को पत्र

कांग्रेस के प्रवक्ता राजीव त्यागी के निधन से पूरा देश स्तब्ध है. इसी बीच  कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावेड़कर को पत्र भेजकर टीवी डिबेट के दौरान ऊंची आवाज में होने वाले तर्कों-वितर्कों को रोकने, सनसनीखेज प्रोग्राम के रूप में भयावह और विषाक्त प्रकृति धारण करने वाले टीवी डिबेट के विषय में मीडिया हाउसों को एडवाइजरी जारी करने की मांग उठाई है.

शेरगिल ने लिखा कि कई बार देखने में आया है कि अहम प्रवक्ताओं में होने वाली डिबेट सिर्फ इसलिए की जाती है ताकि ऊंची आवाज वाले माहौल में उनको सरेंडर करवाया जाए. साथ ही ऐसा इसलिए भी किया जाता है ताकि डिबेट को सनसनीखेज बनाया जा सके, जबकि हमें टेलीविजन पर बहस एक सम्मान भरे माहौल में करनी चाहिए, ताकि दोनों पक्षों की बात सरल स्वभाव से रखी जाए. इसलिए मेरा अनुरोध है कि टीवी चैनलों को केबल नेटवक्र्स रेगुलेशन एक्ट 1995 के निर्देशों के संबंध में एडवाइजरी जारी की जाए.

केबल नेटवक्र्स रेगुलेशन एक्ट 1995 आदि के दिशा-निर्देशों में उल्लिखित है कि एक न्यूजएंकर, रिपोर्टर, प्रस्तुतकर्ता को ऐसे कार्यक्रमों के दौरान अपमानजनक टिप्पणी नहीं करनी होगी. साथ ही एक न्यूज चैनल को अपमानजनक टिप्पणी का लाइव प्रसारण या रिकार्डेड प्रसारण नहीं करना होगा.

ऐसे किसी भी समाचार अथवा कार्यक्रम को प्रसारित करने से पहले, चैनल को सत्यता और विश्वसनीयता का पता लगाने के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए, क्योंकि टीवी डिबेट के दौरान होने वाले तर्क-वितर्क, टिप्पणियां डिबेट में भाग लेने वाले लोगों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डालते हैं.

इसलिए डिबेट के दौरान टीवी एंकर अपनी लक्ष्मण रेखा को न लांघें और डिबेट को शालीनता से संचालित करें. पत्र में शेरगिल लिखते हैं कि टीवी पे ठोको वाली मानसिकता हमें त्यागनी होगी और मीडिया हाऊसों को एडवाइजरी जारी करनी होगी ताकि वे न्यूज ब्राडकॉस्टिंग स्टैंडडर्स अथॉरिटी की गाइडलाइंस का पालन करें. अगर हम इन चीजों का सही पालन करेंगे तो राजीव त्यागी को यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी. भविष्य में होने वाली टीवी डिबेट का सभ्य संचालन होना चाहिए ताकि ऐसे दुर्घटना दोबारा न हो.

About Aditya Jaiswal

Check Also

ओडिशा के विधायक मोहम्मद मुकीम की सजा निलंबित, कोर्ट ने राज्य सरकार को भेजा नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को भ्रष्टाचार के मामले में ओडिशा के कांग्रेस विधायक मोहम्मद मुकीम ...