Breaking News

भारतीय सेना में महिला सैन्य पुलिस के रूप में शामिल होने के लिए  ऑनलाइन पंजीकरण शुरू

लखनऊ। भारतीय सेना में सैनिक जनरल ड्यूटी (महिला सैन्य पुलिस) के एनरोलमेंट के लिए भर्ती अधिसूचना वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य है। पंजीकरण (एनरॉलमेंट) के लिए सेना की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in को देखना होगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार 6 जून  से 20 जुलाई तक आवेदन प्रक्रिया पूरी की जाएगी। सोल्जर जनरल ड्यूटी (महिला सैन्य पुलिस) के लिए आयु सीमा 17 वर्ष 6 महीने से 21 वर्ष तक (01 अक्टूबर 2000 से 01 अप्रैल 2004 के बीच जन्म) निर्धारित की गई है। आयु, ऊंचाई 152 सेमी और वजन  सेना चिकित्सा मानकों के अनुरूप होना चाहिए।

महिला सैन्य पुलिस में भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता कक्षा 10वीं (मैट्रिक पास ) निर्धारित की गई है। जिसमें कुल 45 प्रतिशत अंक और प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक हो । एक बार उम्मीदवारों का पंजीकरण समाप्त हो जाने के बाद, एक कट ऑफ सूची तैयार की जाएगी। प्रवेश पत्र केवल सीमित संख्या में अभ्यर्थियों को भरने के लिए आवश्यक रिक्तियों के अनुपात में जारी किए जाएंगे। कट ऑफ मेरिट लिस्ट पहले 10वीं कक्षा में कुल अंकों के आधार पर तय की जाएगी और उसके बाद यदि समान अंक वाले अधिक उम्मीदवार हैं, तो अधिक आयु के उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...