Breaking News

अनुशासित एवं संस्कारयुक्त बच्चे ही सामाजिक उत्थान में निभा सकते हैं रचनात्मक भूमिका : स्वतंत्र देव

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजेन्द्र नगर ब्रांच द्वारा आयोजित ‘वार्षिक खेलकूद समारोह’ का भव्य आयोजन आज रेलवे स्टेडियम चारबाग में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर विद्यालय के छात्रों ने अपनी अभूतपूर्व खेल प्रतिभा से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया एवं चुस्ती-फुर्ती से परिपूर्ण फिजिकल फिटनेस एक्टिवटी द्वारा इण्डिया फिट एण्ड यंग का सन्देश दिया। इससे पहले मुख्य अतिथि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने खेल मशाल प्रज्वलित कर झंडा फहराकर खेल समारोह का विधिवत उद्घाटन किया।

इस अवसर पर बोलते हुए मुख्य अतिथि स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि अनुशासित एवं संस्कारयुक्त पारिवारिक वातावरण में पले-बढ़े बालक ही सामाजिक उत्थान में रचनात्मक भूमिका निभा सकते हैं और खेलों की इसमें अहम भूमिका है। खेल का मैदान ऐसा है जहां अनेक गुण पैदा होते हैं। चरित्र का निर्माण होता है और उनमें एकता व सहयोग की भावना विकसित होती है। उन्होंने छात्रों का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि मैं सभी प्रतिभागी छात्रों को बधाई व शुभकामनाएं देता हूं।

खेलकूद समारोह में छात्रों का उत्साह देखते ही बनता था एवं सभी में अधिक से अधिक खेल प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेने की होड़ लगी थी। खेल समारोह का शुभारम्भ सर्व-धर्म व विश्व शांति प्रार्थना के प्रस्तुतीकरण से हुआ जिसके माध्यम से विश्व एकता व विश्व शान्ति का संदेश सारी दुनिया में प्रवाहित हुआ। इस अवसर पर सीएमएस छात्रों ने वन्दे मातरम्, प्रार्थना एवं स्वागत गान आदि शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की छटा बिखेरकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

इसके बाद आयोजित खेल की विभिन्न प्रतियोगिताओं में सर्वाधिक पदों के लिए खिलाड़ियों के बीच पूरी जोर अज़माइस रही। इन खेल प्रतियोगिताओं में 50मी दौड़, 100मी दौड़, 4 गुणा 100 मी रिले रेस, पिक एण्ड रन रेस, यूटोपियन गैलेक्सी, पिलर टु पोस्ट रन, एरोबिक्स एवं ड्रिल आदि में प्रतिभागी छात्रों ने अपनी खेल प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

इस अवसर पर सीएमएस राजेन्द्र नगर (प्रथम कैम्पस) की प्रधानाचार्या जयश्री कृष्णन ने कहा कि छात्रों के बौद्धिक विकास के लिए शारीरिक विकास का होना अति आवश्यक है और यह खेलों द्वारा ही सम्भव है। अतः इस तरह के आयोजनों से छात्रों में आपसी सहयोग, आत्म विश्वास व जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। उन्होंने समारोह में उपस्थित सभी गणमान्य अतिथियों के प्रति हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित किया जिन्होंने समारोह में उपस्थित होकर नन्हें खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाया।

सीएमएस संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि इन नन्हें-मुन्हें छात्रों में असीम प्रतिभा छिपी है। हमें आशा है कि यह नई पीढ़ी संसार में क्रान्ति लायेगी व पूरे विश्व को एक सूत्र में बांधेगी। हमें ऐसा ही समाज चाहिए जहां सब लोगों को एक समान अधिकार हों व कोई भेदभाव न हो, तभी विश्व शान्ति आ सकती है।

About Samar Saleel

Check Also

RCB के कप्तान ने हार के लिए सिराज एंड कंपनी को ठहराया कसूरवार, हार्दिक ने बुमराह-सूर्या की तारीफ की

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान फाफ डुप्लेसिस को लगता है कि उनकी टीम के गेंदबाजी ...