Breaking News

ऑपरेशन कायाकल्प से बदलेगी विद्यालयों की सूरत

औरैया। अब कायाकल्प के तहत शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालयों की काया बदली जाएगी। जिला प्रशासन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सम्बंधित अधिकारियों के साथ कायाकल्प योजना के तहत विद्यालयों के जीर्णोद्धार और सौन्दर्यीकरण कराने को लेकर एक बैठक आहूत की गई। जिसमें बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों को सभी प्रकार की सुविधाओं से संतृप्त करने को लेकर कार्ययोजना बनाई गयी। जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने कहा कि विद्यालयों के कायाकल्प होने से एक ओर विद्यालयों में छात्रों के पंजीकरण बढ़ने की संभावना रहेगी वहीं छात्रों व शिक्षकों को पढ़ाई का एक बेहतर माहौल मिल सकेगा।

जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने शहरी क्षेत्रों के विद्यालयों के लिए सभी नगर पंचायतों व नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह अपने क्षेत्रों में स्थित सभी परिषदीय विद्यालयों में पेयजल, शौचालय, मल्टीपल हैण्डवॉशिंग, किचन शेड, टाइलीकरण आदि से संबंधित जो भी कमियां हो उन्हें सही कराया जाये। जिन विद्यालयों में शौचालय की मरम्मत की जरूरत हो वहां पर मरम्मत कराई जाए और जहां पर नया शौचालय बनानें की जरूरत हो वहां नया शौचालय बनाया जाये। बालक और बालिकाओं के लिए अलग-अलग शौचालय होना चाहिये। जहां पर जरूरत हो उन विद्यालयों में दिव्यांग हेतु भी शौचालय का निर्माण कराया जाए।

शौचालय में पानी की व्यवस्था सुचारू रूप से होनी चाहिये। शौचालय में टाइल्स लगवायें जाये यदि सीट बदलने की जरूरत हो तो सीट भी बदलवायी जाये। शहरी क्षेत्रों के विद्यालयों में पेयजल की समस्या हो तो जलनिगम के माध्यम से नये हैण्डपम्पों को लगवाया जाये या रिबोर योग्य हैण्डपम्पों को रिबोर कराया जायें। इसके अलावा उन्होने कहा कि बच्चों के हैण्ड वाॅश के लिए एक पानी की टंकी और चार-पांच टोटी हाथ पैर धोने के लिए लगवाई जाये। साथ ही रसोई के संबंध में कहा कि रसोईयों में टाईल्स लगवाकर किचन का सुसज्जीकरण किया जाए।

जिलाधिकारी ने सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे एक दो दिन के अन्दर विद्यालयों का सर्वे कर कमियों को चिहिन्त कर लें। उसी के अनुसार कार्ययोजना बनाकर उचित कार्यवाही करें। ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत के माध्यम से विद्यालयों को कायाकल्प किया जायें। ग्राम पंचायतों में सचिव व ग्राम प्रधान के माध्यम से विद्यालयों का जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण कराया जाएं। यदि सचिव स्तर पर कोई लापरवाही की जाती है तो सचिव स्तर पर भी कार्रवाई की जाए। विद्यालयों की वर्तमान स्थिति में सहार विकासखंड में विद्यालयों की स्थिति अन्य विकास खंडों के विद्यालयों से काफी बेहतर मिली जिस पर जिलाधिकारी ने अन्य विकास खंडों के अधिकारियों से कहा कि वे सहार की तरह ही अपने क्षेत्र के भी विद्यालयों का कायाकल्प कराएं।

जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों से कहा कि वर्तमान में सभी स्कूल बंद है। विद्यालयों का कायाकल्प कराने का यह अच्छा समय है। इसलिये स्कूल खुलने से पहले ही विद्यालयों में सभी कायाकल्प के कार्य पूरे करा लिये जायें। यदि किसी अधिकारी को कोई समस्या होती है तो वह बीएसए से सम्पर्क कर सकते है। बैठक में प्रभारी सीडीओ हरेंद्र सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एस पी सिंह जिला पंचायत राज अधिकारी सहित समस्त एडीओ पंचायत व ईओ मौजूद रहें।

कायाकल्प के तहत होंगे ये काम

◾ छात्र-छात्राओं के लिए उनकी संख्या के अनुसार अलग-अलग शौचालय।
◾ स्वच्छ पेयजल एवं मल्टीपल हैण्डवांशिग सिस्टम की सुविधा।
◾जल निकासी की व्यवस्था।
◾ टाईल्स लगवाना।
◾ किचन शेड का जीर्वोंद्धार एवं सुसज्जीकरण।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

विश्वनाथ मंदिर में अब नहीं होगी मन्नत की हौद भराई, 580 लीटर दूध से भरा जाता था अरघा

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में अब हौद भराई पूजा पर रोक लगा दी गई है। ...