Breaking News

ओरल हेल्थ कार्यक्रम : मुख व दन्त रोगियों की स्क्रीनिंग के लिए अभियान आज से, जिले के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर पर किया जायेगा इलाज

औरैया। जिले में ओरल हेल्थ कार्यक्रम के तहत मुख एवं दंत रोगियों की प्रभावी तरीके से स्क्रीनिंग की जाएगी। इसके लिए जिले के हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर केन्द्रों पर तैनात सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) और पीएचसी पर तैनात मेडिकल आफीसर को सोमवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभागार में दिया गया।

ओरल हेल्थ कार्यक्रम : मुख व दन्त रोगियों की स्क्रीनिंग के लिए अभियान आज से, जिले के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर पर किया जायेगा इलाज

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि 10 अगस्त से ओरल हेल्थ कार्यक्रम के तहत मुख व दंत रोग स्क्रीनिंग अभियान शुरू होगा। इस अभियान में 30 साल की उम्र पार कर चुकी कुल आबादी के 37 प्रतिशत लोगों की मुख एवं दंत की स्क्रीनिंग की जाएगी ताकि समय रहते बीमारियों से ग्रसित होने वालों को उपचार और सही परामर्श मिल सके।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी और गैर संचारी रोगों के नोडल अधिकारी डॉ शिशिर पुरी ने बताया कि जनपद में 30 साल की उम्र पार कर चुके 37 फीसदी लोगों की स्क्रीनिंग की जानी है। इसके लिए सभी सीएचओ और स्वास्थ्य कर्मियों की मदद से मुख एवं दंत मरीजों की खोज कि जायेगी। जिन भी मरीजों को मुख या दंत संबंधी रोगों की संभावना होगी, उनका विवरण फार्म में भरा जाएगा और ऐसे मरीजों को संबंधित हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर पर सीएचओ द्वारा देखा जायेगा।

जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक अजय पांडेय ने बताया कि अभियान के दौरान आशा व एएनएम प्राथमिक स्तर पर मुख एवम दंत रोगियों की खोज करेंगी l उसकी जानकारी पोर्टल पर अपलोड होगी साथ ही उनका इलाज किया जाएगा। अजय ने बताया कि शासन के निर्देश पर यहां आने वाले मरीजों को मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, परिवार नियोजन, संचारी एवं गैर संचारी रोगों से संबंधित सेवाओं के साथ-साथ दंत संबंधी सेवाएं और मुख के कैंसर से संबंधित उपचार के लिए वृहद स्तर पर अभियान चलाया जाएगा।

इस अभियान के दौरान इन केंद्रों पर चिन्हित मुख एवं दंत संबंधी रोगियों का परीक्षण कर आवश्यकतानुसार उच्च स्तरीय चिकित्सालयों (जहां दन्त रोग विशेषज्ञ की उपलब्धता हो) में उपचार के लिए भेजा जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य मुख एवं दन्त स्वास्थ्य के प्रति जनसमुदाय को जागरूक करना है। मुख एवं दंत रोगों की पहचान जैसे डेंटल कैरीज,पायरिया,फ्लोरेसिस, पायरिया,क्लेफ्ट लिप, टेढ़े-मेढ़े दांत,मुंह में छाले, मसूड़ों में खून, दांत में दर्द के साथ-साथ जनसमुदाय को तम्बाकू, सुपारी, धूम्रपान इत्यादि के दुष्प्रभावों के बारे में सामुदायिक व वीएचएसएनसी बैठकों के माध्यम से जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा आशा कार्यकर्ता द्वारा घर-घर भ्रमण कर 30वर्ष से अधिक उम्र के संभावित व्यक्तियों का फार्म भरकर सीएचओ को सूचित करेंगी।

डेन्टल सर्जन डॉ. निधि चौधरी और डॉ आकांशा पाल ने मुख एवं दांतों की स्वच्छता तथा स्वास्थ्य के बारे में प्रशिक्षण देते हुए बताया कि दांतों को स्वच्छ एवं स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक भोजन जैसे कि दही, दालें, फल, हरी सब्जियों का अत्यधिक प्रयोग करें। दांतों पर चिपकने वाली चीजें टाफी, चाकलेट, मिठाई का सेवन न करें। रेशे युक्त पदार्थों का सेवन करें।

दिन में दो बार सुबह एवं रात्रि सोने से पहले ब्रश अवश्य करें। नशे के उत्पाद तंबाकू, सिगरेट, बीडी, शराब, गुटखा, पान, सुपारी, जर्दा, खैनी का सेवन न करें। टूथब्रश प्रत्येक तीन महीने में अथवा इसके रेशे मुड़ जाएं तो अवश्य बदल दें। किसी भी प्रकार की दांतों की समस्या होने पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में दंत चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। इस दौरान, मास्टर ट्रेनर और सभी सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के मेडिकल ऑफिसर ओर सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About reporter

Check Also

अविवि ने रामनवमी के दिन तुलसी उद्यान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया

• 200 से अधिक श्रद्धालुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई अयोध्या। ...