Breaking News

बिधूना के हरदू गांव में विधिक सेवा प्राधिकरण शिविर का हुआ आयोजन, सुलह-समझौता केन्द्र के लाभ के साथ विभिन्न योजनाओं के बारे में दी गई जानकारी

बिधूना। तहसील क्षेत्र के ग्राम हरदू में शुक्रवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में जहां सुलह समझौता केन्द्र के लाभ बताये गये, वहीं सीनियर सिटीजन के साथ प्ली बारगेनिंग, कोविड 19 से बचाव के लिये वैक्सीनेशन एवं सुरक्षा के उपाय बताये गये। इसके अलावा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, एनआई एक्ट आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी, साथ ही कानूनी अधिकारों आदि के बारे में जागरुक किया गया।

हरदू के उच्च प्राथमिक विद्यालय में आयोजित विधिक सेवा प्राधिकरण शिविर में घरेलू हिंसा, शराब, दहेज आदि सामाजिक बुराइयों से दूर रहने को कहा गया। इस अवसर पर नायब तहसीलदार पीयूष साहू ने राजस्व विभाग से सम्बन्धित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारियां दी। उन्होंने एनआई एक्ट 138 के बारे में भी विस्तार से बताया। इस दौरान ग्रामीणों ने गांव की सड़क व गली में जलभराव आदि की समस्याओं से अवगत कराया साथ ही जबकि आवास पेंशन आदि की मांग की।

इस मौके पर वरिष्ठ पैरा लीगल वालंटियर राघवेन्द्र प्रताप सिंह गौर ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा गरीब असहाय लोगों को निःशुल्क दी जाने वाली कानूनी सहायता एवं अन्य कानूनी प्राविधानों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने कोविड 19 से बचाव के लिये वैक्सीन लगवाने मास्क लगाने एवं सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने को कहा‌ उन्होंने कहा कोविड का खतरा अभी टला नहीं है। उन्होंने बेटा बेटियों में किसी तरह का भेदभाव न किये जाने एवं शिक्षित संस्कारित बनाये जाने पर बल दिया।

वरिष्ठ पैरा लीगल वालिंटियर देवेन्द्र प्रताप सिंह सेंगर, रविन्द्र कुमार राजपूत वेद प्रकाश वर्मा ने लोक अदालत के मामलों की प्रकति के बारे में अवगत कराया। उन्होंने 26 सितम्बर से 29 सितम्बर तक आयोजित विशेष लोक अदालत के माध्यम से प्रकरणों का निस्तारण कराये जाने को कहा। इस अवसर पर क्षेत्रीय लेखपाल सुधीर यादव ने घरौनी, वरासत, दैवीय आपदा, किसान दुर्घटना, बीमा योजना आदि योजनाओं के बारे में जानकारी दी‌।

शिविर में प्रधान इन्द्र बहादुर सिंह, उचितदर विक्रेता बलवान सिंह यादव, हेमंत कुमार, औसान सिंह, पुष्पेन्द्र सिंह, लाखन सिंह, मनोज कुमार, प्रमोद कुमार, संजीव कुमार, किताब श्री, भागवती देवी, सावित्री देवी, लक्षमी, सुनीता, गुड्डी देवी, लीलावती, शिवसिंह संतोष वाल्मीक, निर्मला आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट – राहुल तिवारी/संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

विजय दशमी का संदेश

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें विजय दशमी का महत्व असत्य और अधर्म प्रवृत्ति ...