Breaking News

योगी सरकार की जेल कोरोना को दे रही मात, पैरामेडिकल का प्रशिक्षण लिए हुए 40 कैदी अपने साथियो का कर रहे इलाज़

वाराणसी। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की जेल कोरोना से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है। वाराणसी के जेल में कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट 100 प्रतिशत के करीब है। ऐसा इस लिए है कि सेंट्रल जेल के अधिकारियों व चिकित्सक ने कैदियों को पैरामेडिकल स्टाफ के रूप में प्रशिक्षित किया है । जो कोरोना पॉजिटिव मरीजों कि देखभाल करके उनको ठीक ही नहीं कर रहे है,बल्कि साथी बंदियों को मौत के मुँह से खींच ला रहे है।

योगी सरकार की प्रेरणा और सकारत्मक सोच ने कमाल कर दिया है। जान लेने वाले हाथ आज जिंदगी दे रहे है। हम बात कर रहे है वाराणसी के सेंट्रेल जेल कि जहां के कैदियों को पैरामेडिकल की ट्रेनिंग ये सोच कर दी गई की ,वे जब जेल से बहार जाये तो लोगो कि सेवा करके, किसी की जान बचाकर अपने प्रति लोगों का नज़रिया बदल पाए। लेकिन ये हुनर सबसे पहले उनको अपने साथी बंदियों की जान बचने में आया। सेन्ट्रल जेल के चिकित्साधिकारी डॉ.अभिषेक ने बताया कि जेल प्रशासन के सहयोग से हमने 40 कैदियों को पैरा मेडिकल स्टाफ के रुप में प्रशिक्षित किया है । जो बेहद संजीदगी से पैरामेडिकल स्टाफ की तरह काम कर रहे है। और अपने बंदी साथियो को मौत के मुँह से निकाल लाये है। वह भी तब जब यहां बुजुर्गों की संख्या करीब 250 है। इसके अलावा डायबटीज़ ,हाईपर टेंशन ,समेत अन्य कई रोगों से ग्रसित भी कई बंदी है। इसमें कुछ कैंसर के भी रोगी हैं । बावजूद इसके जेलों में लगातार बंदी निगेटिव होते जा रहे हैं । जबकि जेल में संसाधन सीमित है।

उत्तर प्रदेश कि योगी सरकार ने संवेदनशीलता दिखते हुए जेल में बंद असाहय कैदियों का भी टीकारण करवाया है। डॉ. अभिषेक बताता है कि सरकार ने जेल के मेडिकल स्टाफ का भी टीकाकरण समय से करवाया जिससे स्वस्थ रहते हुए कोरोना मरीजों के इलाज में काफी मदद मिल रही है । सेन्ट्रल जेल के वरिष्ठ अधीक्षक अरविन्द कुमार सिंह ने बताया कि कारागार में करीब 1675 बंदी है ,जिसमे लगभग 70 बंदी कोरोना पॉज़िटिव हो गये थे। करीब दो सप्ताह में कोरोना पाजिटिव बंदी निगेटिव हो गये । मौजूदा समय में केवल 13 बंदी कोरोना पॉजिटिव है जिसकी देखभाल और इलाज़ चल रहा है। यही नहीं किसी भी बंदी की स्थिति गंभीर नही हुई कि उन्हें आईसीयू या वेंटीलेटर की जरुरत पड़े ।

आजीवन कारावास की सजा काट रहे रवि सिंह ,सुनील,बबुन्न ,नरेंद्र ,जीतेन्द्र जो कि यहां की चिकित्सा टीम के सक्रिय मेडिकल सदस्य हैं वे बताते हैं कि यहां के चिकित्साधिकारी डॉ.अभिषेक ने हम सभी को इस प्रकार तैयार किया है कि हम किसी भी अच्छे मेडिकल स्टाफ की तरह सेवा देने में सक्षम हैं । आज हमारे हाथ में ऐसा एक हुनर हो गया है कि, चिकित्सा जैसे पुनीत कार्य कर हम अपनी आजीविका तो चला ही सकते हैं साथ ही जीवनदान देने में भागी बन सकते हैं और ,जेल जिसे सुधार गृह भी कहते है यहाँ से निकल कर लोगो की सेवा करके अपने ऊपर लगे कलंक को धुल सके।

About Samar Saleel

Check Also

राजधानी के वरिष्ठ अधिवक्ताओं ने ठाकुरगंज में चाय पर चर्चा के दौरान नोएडा विधायक पंकज सिंह का किया भव्य स्वागत

• विधायक पंकज सिंह ने अधिवक्ताओं से कहा कि देश के लिए वोट करें लखनऊ ...