Breaking News

गंभीर बिमारियों से आपको छुटकारा दिलाने में कारगर हैं मूंगफली

मूंगफली  का सेवन करना स्वास्थ्य  के लिए और त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है, क्योंकि इसमें मौजूद आवश्यक पोषक तत्व जैसे विटामिन , खनिज, एंटीऑक्सिडेंट, आवश्यक फैटी एसिड मौजूद होते हैं. मूंगफली सेहत के लिए लाभकारी तो होती है साथ ही इसका स्वाद भी लोगों को खूब पसंद आता है.

 

सैचुरेटेड फैट के सेवन से इसके अंदर छिपा फैट धमनियों पर जम जाता है जिससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. ये हृदय संबंधी बीमारियों को बढ़ाता है. मूंगफली में सैचुरेटेड फैट मौजूद होता है, इसलिए इसे कम मात्रा में सेवन करना चाहिए. इससे आपको अधिक नुक्सान नहीं होगा.

मूंगफली और सोयाबींस में लैक्टिन की मात्रा ज्यादा होती है. इसे पचाना आसान नहीं होता है. इससे आपको बाद में चलकर गंभीर बीमारी हो सकती है. इसलिए आपको मूंगफली के अधिक इस्तेमाल से बचना चाहिए और कम मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए

अधिक मात्रा में मूंगफली खाने से एलर्जी हो सकती है. कई बार इससे मौत भी हो जाती है. मूंगफली से स्कीन भी डैमेज होता है. खुजली, गले और चेहरे पर सूजन होने लगता है. कई बार सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. मूंगफली के अधिक सेवन से पेट में गैस की समस्या भी हो सकती है.

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...