Breaking News

वृक्ष लगाओं जीवन को सुरक्षित बनाओं- जिलाधिकारी

जिलाधिकारी ने तहसील कैम्पस औरैया में वृक्षारोपण हेतु लोगाें को किया प्रेरित।

औरैया। जिलाधिकारी प्रकाश चंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि “वृक्ष लगाओं जीवन को सुरक्षित बनाओं”। वन पृथ्वी पर जीवन के लिए अनिवार्य तत्व हैं, यह प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने में पूर्णतया सहायक होते हैं। उन्होने कहा कि पेड़ ऑक्सीजन का स्रोत हैं, वे कार्बन डाइऑक्साइड ग्रहण करते हैं और ऑक्सीजन छोड़ते हैं। कार्बन डाइऑक्साइड लेने के अलावा पेड़ सल्फर डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड सहित कई हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं और वातावरण से हानिकारक प्रदूषक को भी फिल्टर करते हैं, जिससे हमें ताजा और साफ-सुथरी हवा सांस लेने के लिए मिलती है।

उक्त बातों को कहते हुए जिलाधिकारी ने सदर तहसील परिसर में बैठक में उपस्थित सभी एनजीओ संस्थापक एवं स्काउट टीम, सैनिक कल्याण टीम, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं व वृद्धाआश्रम के संचालक से अपील की कि वे अधिक से अधिक वृक्ष लगायें और उनकी बेहतर ढंग से देखभाल भी करें ताकि वे बड़े होकर धरा के भूषण बन सके। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानी के परिवार के सदस्यों द्वारा शहीदों के नाम पर वृक्षों का रोपण करवाया जाए।

बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा स्कूलों में बच्चों से फलदार वृक्ष लगवाए जाएं तथा उनकी सुरक्षा हेतु बच्चों को जानकारी भी दी जाए। वृक्षारोपण के पश्चात पोधे की देखभाल एक बच्चे की तरह होना चाहिए, यह हम सब की जिम्मेदारी होती है। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वन विभाग द्वारा वृक्षारोपण हेतु पौधे नि:शुल्क प्राप्त कर लें।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...