Breaking News

PM मोदी आज कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का करेंगे शुभारंभ, श्रीलंका के राष्ट्रपति करेंगे लैंड, 9 मेडिकल कालेज का शिलान्यास भी तय

कुशीनगर/गोरखपुर। पूर्वांचल व बिहार के लोगों के लिए आज का दिन काफी अहम होने जा रहा है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के सबसे लंबे रनवे वाले तीसरे इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करने जा रहे हैं. कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहली फ्लाइट श्रीलंका से आएगी, जिसमें राष्ट्रपति राजपक्षे समेत 100 बौद्ध भिक्षु आएंगे. प्रधानमंत्री मोदी खुद उनका स्वागत करेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री 9 मेडिकल कॉलेज का वर्चुअली शिलान्यास भी करेंगे. इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे।

प्रधानमंत्री भगवान बुद्ध के महानिर्वाण मंदिर भी जाएंगे और पूजा अर्चना करेंगे. यह पहला मौका है जब देश का कोई प्रधानमंत्री कुशीनगर की जमीन पर कदम रखेगा. इससे पहले इंदिरा गांधी यहां आईं थीं, लेकिन वह उस वक्त प्रधानमंत्री नहीं थीं. माना जा रहा है कि कुशीनगर की धरती से प्रधानमंत्री पूर्वांचल की सियासत को भी साधेंगे. पीएम मोदी आज यहां एक जनसभा को भी संबोधित कर बीजेपी के पक्ष में माहौल बनाते नजर आएंगे।

केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से इस एयरपोर्ट को 260 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. इसका टर्मिनल 3 हजार 600 वर्ग मीटर में फैला हुआ है. नया टर्मिनल भीड़भाड़ वाले समय में 300 यात्रियों को आने-जाने की सुविधा देगा. कुशीनगर एक अंतरराष्ट्रीय बौद्ध तीर्थ केन्‍द्र है, जहां भगवान गौतम बुद्ध ने महापरिनिर्वाण हासिल किया था।

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का रनवे 3.2 किमी लंबा और 45 मीटर चौड़ा है, जो उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा रनवे है. इसके रनवे पर हर घंटे 8 फ्लाइट आ-जा सकती हैं. इतना ही नहीं, इस एयरपोर्ट पर ऐसे इंतजाम किए जा रहे हैं, ताकि यहां दिन के साथ-साथ रात में भी आसानी से उड़ान भरी जा सके. 5 मार्च 2019 को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और यूपी सरकार के बीच समझौता हुआ था. 24 जून 2020 को इसे इंटरनेशनल एयरपोर्ट घोषित किया गया था।

इस एयरपोर्ट से श्रीलंका, जापान, चीन, ताइवान, साउथ कोरिया, थाईलैंड, सिंगापुर और वियतनाम जैसे दक्षिण एशियाई देशों के लिए डायरेक्ट फ्लाइट होगी. यहां आने वाले यात्री लुम्बिनी, बोधगया, सारनाथ और कुशीनगर की यात्रा कर सकते हैं. इसके साथ ही श्रावस्ती, कौशांबी, संकीशा, राजगीर और वैशाली की यात्रा भी कम समय में हो जाएगी।

रिपोर्ट-रंजीत जायसवाल

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...