Breaking News

पीएनबी ने मनाया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का उत्सव

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर देश के अग्रणी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) ने लैंगिक समानता, विविधता और समावेशन के प्रति अपने संकल्प को दोहराने के साथ ही संस्था व समाज दोनों में समग्र रूप से महिलाओं के अमूल्य योगदान का सम्मान किया।

यह समारोह नई दिल्ली में पीएनबी के कॉर्पोरेट कार्यालय में हुआ और मुख्य अतिथि रीना कौशल धर्मशक्तू, अंटार्कटिका के तट से दक्षिणी ध्रुव तक स्की करने वाली पहली भारतीय महिला व पीएनबी के कार्यपालक निदेशक गण कल्याण कुमार, बिनोद कुमार और बिभु प्रसाद महापात्र व सीवीओ राघवेन्द्र कुमार और पीएनबी के स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

👉🏼अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर ऐशबाग से गोण्डा तक महिला कर्मचारियों ने चलाई बापू मोतिहारी मालगाड़ी

उपस्थित दर्शकों को संबोधित करते हुए, मुख्य अतिथि रीना कौशल धर्मशक्तू ने अपनी जीवन यात्रा साझा की और बताया कि कैसे कड़ी मेहनत, दृढ़ता और जुनून के माध्यम से सफलता हासिल की जा सकती है; और दर्शकों को उस अविश्वसनीय क्षमता के बारे में प्रोत्साहित किया जो उनमें से प्रत्येक के भीतर है।

पीएनबी ने मनाया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का उत्सव

इस अवसर पर बोलते हुए कल्याण कुमार (कार्यपालक निदेशक पीएनबी) ने कहा, महिलाओं ने पूरे इतिहास में समुदायों के उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है-चाहे वह स्वतंत्रता संग्राम के दौरान हो या आधुनिक समय हो। उन्होंने विज्ञान और प्रौद्योगिकी से लेकर राजनीति, साहित्य, कला और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में विस्तृत विविध फलकों पर महत्वपूर्ण योगदान दिया है। फिर भी, उन्हें अक्सर वरिष्ठ नेतृत्व के पदों पर कम प्रतिनिधित्व दिया जाता है।

👉🏼भारतीय महिला बैडमिंटन टीम को 35 लाख का पुरस्कार देगा BAI, एशियाई चैंपियनशिप जीती थी

घरेलू कर्तव्यों के बारे में सांस्कृतिक अपेक्षाओं और सामाजिक मानदंडों ने महिलाओं को असमान रूप से प्रभावित किया है, जिससे काम और पारिवारिक जिम्मेदारियों को संतुलित करने में अधिक चुनौतियां पैदा हुई हैं और अनजाने में कैरियर में रुकावट आई है या उन्नति के अवसर कम हो गए हैं। इस चुनौती को पार करने के लिए, हमने अपनी पीएनबी महिला कर्मचारियों के लिए एक लीडरशिप प्रोग्राम (जागृति) पेश किया है, जो प्रसिद्ध महिला नेतृत्वकर्ताओं से बातचीत कर सकती हैं और सलाह ले सकती हैं। हमने अपनी शाखाओं में महिलाओं के लिए अन्य मानव संसाधन-संबंधी पहल भी शुरू की हैं, जैसे कार्यालय परिसर में बच्चों की देखभाल की सुविधा, स्थानांतरण नीति जो महिलाओं को घर के करीब रहने में सक्षम बनाती है, लिंग विविधता नीति आदि।

पीएनबी के ईडी ने यह भी कहा, संयुक्त राष्ट्र अभियान का विषय इंस्पायर इंक्लूजन-एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि संगठन अपने विविध कार्यबल की पूरी क्षमता का उपयोग कर सकता है, नवाचार चला सकता है और एक ऐसी संस्कृति बना सकता है जहां हर कोई फलने-फूलने और सफल होने के लिए सशक्त महसूस करे। पीएनबी में, हम एक ऐसे वातावरण का पोषण करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जहां हर कोई, लिंग की परवाह किए बिना, अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने के लिए मूल्यवान और सशक्त महसूस करता है।

👉🏼अमेरिका और भारत ने जताई प्रतिबद्धता, कहा- क्वाड आतंकवाद विरोधी कार्य समूह में करेंगे सहयोग

हम कार्य-जीवन संतुलन बनाए रखने में विश्वास करते हैं क्योंकि यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, उत्पादकता और रचनात्मकता को बढ़ाने, सकारात्मक रिश्तों को बढ़ावा देने, कार्यस्थल संस्कृति में सुधार करने और व्यक्तियों और संगठनों के लिए दीर्घकालिक स्थिरता और सफलता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है। महिला ग्राहकों का और अधिक सहयोग करने के लिए, पीएनबी ने “पीएनबी मातृत्व” वेतनभोगी महिलाओं के लिए एक नए प्रकार के वैयक्तिक ऋण को डिज़ाइन किया है- जो प्रसव के दौरान और बाद में अस्पताल के खर्चों को कवर करेगा।

महिलाओं को सशक्त बनाने और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए पीएनबी द्वारा प्रदान की जाने वाली अन्य वित्तीय सेवाओं में वाहन ऋण (पीएनबी पावर राइड योजना) और शिक्षा ऋण (पीएनबी सरस्वती, पीएनबी कौशल और पीएनबी उड़ान) शामिल हैं।

👉🏼अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर उत्तर रेलवे के पांच स्टेशनों को पिंक स्टेशन घोषित किया गया

समारोह के एक अंग के रूप में पीएनबी ने बैंक की वरिष्ठ महिला अधिकारियों और वरिष्ठ बैंक अधिकारियों की पत्नियों का संघ पीएनबी प्रेरणा, जिसका मुख्य उद्देश्य बैंक की सीएसआर प्रयासों का समर्थन और प्रचार करना है, के सहयोग से, कैंसर जागरूकता, रोकथाम और प्रारंभिक पहचान (सीएपीईडी) ट्रस्ट को सर्वाइकल कैंसर जागरूकता कार्यशालाओं का संचालन करने के लिए एक चेक प्रदान किया। पीएनबी ने एनएस एजुकेशनल एवं चैरिटेबल सोसायटी जो अपनी पहल ‘मायका’ के माध्यम से महिलाओं और बच्चों की सहायता करते हैं, उनको भी सहयोग दिया।

About Samar Saleel

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...