Breaking News

विधानसभा चुनाव के कारण लटकी सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी की Posting

बीनागंज। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा वर्ष 2015 में सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी की Posting पोस्टिंग की विज्ञप्ति जारी की गई थी जिस में 251 पदों को भरा जाना था। पीएससी के द्वारा परीक्षा तथा साक्षात्कार आयोजित किए गए एवं 17 मई 2017 को परीक्षा परिणाम घोषित किया। मुख्य चयन सूची के साथ साथ अनुपूरक सूची भी जारी की गई। मई 2018 में अनुपूरक सूची से करीब दो दर्जन उम्मीदवारों का चयन किया गया परंतु पोस्टिंग सिर्फ 18 उम्मीदवारों को ही दी गई तथा 8 उम्मीदवार जिनकी वेटिंग क्लियर तो हो गई परंतु पोस्टिंग न मिल पाने के कारण वे उम्मीदवार वल्लभ भवन के चक्कर लगा रहे हैं। इन उम्मीदवारों में अभिषेक जैन, हेमराज सुमन, बजरंग सिंह चौहान, दीपक गुप्ता, टिकेंद्र, अनिल भारती, वीरपाल राणा, दिनेश मालवी आदि शामिल है।

Posting के लिए बल्लभ भवन के चक्कर

ये उम्मीदवार अपनी पोस्टिंग Posting के लिए बल्लभ भवन के चक्कर लगा रहे हैं परंतु अधिकारियों द्वारा वैधता अवधि समाप्त होने का हवाला देकर इनकी पोस्टिंग नहीं की जा रही है।
इसके अतिरिक्त करीब एक दर्जन उम्मीदवार मुख्य सूची से भी हैं जिनकी पोस्टिंग नहीं की गई है। जहां एक और गृह विभाग और पीएससी का कहना है कि अनुपूरक सूची की वैधता अवधि समाप्त होने के कारण इन उम्मीदवारों के पोस्टिंग ऑर्डर नहीं निकाले जा रहे हैं वहीं उम्मीदवारों का कहना है कि उनकी बैटिंग मई 2018 में क्लियर हो गई थी तथा उनका अनुपूरक सूची से चयन हो गया था इसके बाद गृह विभाग ने लंबे समय तक पोस्टिंग को लटकाए रखा जिसमें उम्मीदवारों की कोई गलती नहीं है।

अनुपूरक सूची की वैधता

कार्यालयीन सूत्रों के अनुसार मुख्य सूची और अनुपूरक सूची की वैधता अवधि 28 नवंबर तक थी परंतु आचार संहिता के प्रभाव में आ जाने के कारण गृह विभाग के द्वारा पोस्टिंग आर्डर जारी नहीं किए गए सूत्रों के मुताबिक आचार संहिता के दौरान निर्वाचन आयोग के द्वारा पोस्टिंग ऑर्डर जारी करने की अनुमति नहीं देने के कारण मामला उलझ गया और वैधता अवधि समाप्त हो गई। अनुपूरक सूची के छात्रों के द्वारा वैधता अवधि बढ़ाए जाने की मांग की जा रही है वहीं दूसरी ओर अनुपूरक सूची से चयनित छात्रों के द्वारा उनकी नियुक्ति की जाने की मांग उठ रही है इस संबंध में उम्मीदवारों का प्रतिनिधिमंडल सचिव स्तर के अधिकारियों तथा जनप्रतिनिधियों से भी मिलकर अपनी परेशानी बता चुका है। उम्मीदवारों के द्वारा अपनी पोस्टिंग कराए जाने के लिए अधिकारियों को आवेदन सोपे गए हैं।

अनुविभागीय अधिकारी को

सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी के पद पर अनुपूरक सूची से चयनित चाचौड़ा तहसील के उम्मीदवार अभिषेक जैन के द्वारा अनुविभागीय अधिकारी को राज्यपाल ,मुख्यमंत्री, गृहमंत्री , सचिव गृह विभाग , लोक सेवा आयोग को संबोधित ज्ञापन सौंपा है। अभिषेक जैन के द्वारा अपने ज्ञापन में पोस्टिंग ऑर्डर जारी करने की मांग के साथ विस्तृत तथ्यों को अंकित किया गया है।

अभिषेक जैन के द्वारा स्थानीय विधायक लक्ष्मण सिंह नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह तथा राज्यसभा सांसद एवं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को भी पत्र लिखा है। ज्ञापन में उल्लिखित तथ्यों के अनुसार मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा वर्ष 2015 में सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी विज्ञापन जारी किया गया था।
आवेदक लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण हुआ और साक्षात्कार के लिऐ आमंत्रित किया गया। साक्षात्कार उपरान्त 17 मई 2017 को मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी का अंतिम परीक्षा परीणाम घोषित किया। आवेदक का नाम वेटिंग लिस्ट में था।

विभागीय आन्तरिक जांच में

विभागीय आन्तरिक जांच में अपात्र उम्मीदवारों की उम्मीदवारी निरस्त की गई। इस सब के कारण परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद मई 2018 में आवेदक की बेटिंग क्लीयर हुई और अनुपूरक सूची से आवेदक का उक्त पद के लिऐ चयन हो गया। आवेदक के द्वारा समय सीमा के अंदर दस्तावेज सत्यापन मेडिकल तथा पुलिस वेरिफिकेशन करवाया गया । गृह विभाग द्वारा 01.10.18 को 18 उम्मीदवारों का पोस्टिंग/ पद स्थापना आदेश जारी किया गया परन्तु उक्त आदेश में आवेदक का नाम नही था।

आवेदक अपनी समस्त अनिवार्य औपचारिकताऐं पूर्ण कर चुका था परन्तु गृह विभाग के द्वारा आवेदक का पद स्थापना आदेश जारी नही किया। गृह विभाग द्वारा जानबूझकर आवेदक की पोस्टिंग में बिलम्ब कर रहा है। आवेदक समेत दर्जन भर उम्मीदवार विगत 5-6 माह से गृह विभाग के चक्कर लगा रहे है परन्तु गृह विभाग द्वारा वैधता अवधि समाप्त होने की बात कही जा रही है और पोस्टिंग देने से मना किया जा रहा है। ज्ञापन में अतिशीघ्र पदस्थापना आदेश जारी करने की मांग की गई है। कुछ उम्मीदवारों के द्वारा उच्च न्यायालय खंडपीठ ग्वालियर में याचिका भी दायर की गई है।

याचिका में उम्मीदवारों के द्वारा कहा गया है कि अव्वल तो समय अवधि के अंदर उम्मीदवारों का चयन अनुपूरक सूची से हो चुका था परंतु गृह विभाग के द्वारा पोस्टिंग ऑर्डर जारी करने में देरी बरतने के कारण वैधता अवधि समाप्त हुई है जिसमें उम्मीदवारों की कोई गलती नहीं है अतः उन्हें पोस्टिंग ऑर्डर जारी किया जाए।

विष्णु शाक्यवार

 

About Samar Saleel

Check Also

महाराष्ट्र में चल रहे मोदी तूफान के सामने तिनके की तरह उड़ जाएगा उद्धव सेना, कांग्रेस और एनसीपी शरद पवार गठबंधन- डॉ दिनेश शर्मा

मुंबई। उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने कहा महाराष्ट्र में भाजपा ...