Breaking News

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर तैयार करें स्वादिष्ट तिरंगा थाली, ये पकवान जरूर बनाएं

15 अगस्त यानी कि स्वतंत्रता दिवस का दिन हर किसी के लिए बेहद खास होता है। इस दिन ही 1947 में हमें अंग्रेजों की गुलामी से आजादी मिली थी। इस आजादी की जंग में न जाने कितने वीर जवान शहीद हुए, जिन्हें हम स्वतंत्रता दिवस के दिन नमन करते हैं।

इस साल हम स्वतंत्रता की 78वीं वर्षगांठ मनाने जा रहे हैं। ऐसे में इसकी धूम हर जगह दिखाई देने लगी है। स्कूल और दफ्तर सज गए हैं, हर कोई तिरंगे के रंगों में रंगा नजर आ रहा है। इस दिन को हर कोई अपने-अपने अंदाज में सेलिब्रेट करता है।

अगर इस दिन आपका अवकाश है और आप कहीं नहीं जा रहे तो घर पर ही तिरंगा थाली तैयार करें। तिरंगा थाली तैयार करना काफी आसान है। इसके लिए आपको सिर्फ वो पकवान तैयार करने हैं, जिनको बनाने के लिए तिरंगे के रंगों का इस्तेमाल हो। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप इस दिन क्या-क्या पकवान बना सकते हैं।

तिरंगा पूड़ी

अपनी तिरंगा थाली को तिरंगा पूड़ी से अवश्य सजाएं। तिरंगा पूड़ी के लिए आपको तीन रंग के गूंथे हुए आटे को एक साथ मिक्स करना है और फिर उससे पूड़ियां तैयार करनी है। फूड कलर डालने की जगह आप पालक और गाजर के पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकी पूड़ी का स्वाद और बढ़ जाएगा।

कढ़ाई पनीर

कढ़ाई पनीर का रंग हल्का ऑरेंज सा होता है। इसमें आप थोड़े से केसरिया फूड कलर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। ऐसे में पनीर और शिमला मिर्च के साथ चटाकेदार कढ़ाई पनीर तैयार करें।

पालक पनीर

पालक पनीर हरे और सफेद रंग का होता है। ऐसे में अपनी तिरंगा थाली में इसे अवश्य शामिल करें। ये आपकी थाली को रंग-बिरंगा दिखने में मदद करेगा। पूड़ी के साथ ये लगता भी काफी कमाल का है।

तिरंगा पुलाव

अगर आप साधारण चावल बनाएंगी, तो ये आपकी थाली को अजीब दिखाएगा। ऐसे में तिरंगा पुलाव तैयार करें। इसे बनाना भी आसान है और ये खाने में भी स्वादिष्ट लगेगा।

तिरंगा फ्रूट सलाद

अपनी थाली में सब्जियों की जगह फलों का सलाद शामिल करें। इसमें खीरा, केले और पपीता इस्तेमाल किये जा सकते हैं। प्लेट में सबसे ऊपर पपीता काट कर लगाएं, इसके बाद केले और फिर खीरा। खीरे को बिना छीले ही प्लेट में लगाएं, ताकि इसका हरा रंग दिख सके।

About News Desk (P)

Check Also

गणपति विसर्जन से पहले अपने हाथों पर रचाएं खूबसूरत मेहंदी

हिंदू धर्म में जब भी कोई शुभ काम होता है, तो उससे पहले महिलाएं अपने ...