Breaking News

15-17 दिसंबर तक बांग्लादेश की राजकीय यात्रा पर रहेंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 15-17 दिसंबर तक बांग्लादेश की राजकीय यात्रा पर रहेंगे। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया क‍ि यह यात्रा ढाका में 50वें विजय दिवस समारोह के संदर्भ में है। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश की राष्ट्रपति ने कोविंद को विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है।

प्रधानमंत्री शेख हसीना और बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ एके अब्दुल मोमेन भी राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने साथ ही जानकारी देते हुए आगे बताया कि यात्रा के दौरान राष्ट्रपति बांग्लादेश के राष्ट्रपति के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक करेंगे। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. एके अब्दुल मोमेन भी राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे।

विदेश सचिव श्रृंगला ने कहा क‍ि राष्ट्रपति के साथ शिक्षा राज्य मंत्री डा सुभाष सरकार और सांसद राजदीप राय भी होंगे। यह महान ऐतिहासिक महत्व का दौरा है। इस वर्ष बांग्लादेश अपनी की स्वतंत्रता की स्वर्ण जयंती मना रहा है। यह दो देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50 साल पूरे होने का जश्न है।

विदेश सचिव श्रृंगला ने कहा कि 16 दिसंबर 1971 को पाकिस्तानी सेना पर बड़ी जीत और हमारे संयुक्त बलों-भारतीय सशस्त्र बलों और बांग्लादेश की सेना के लिए उनके बिना शर्त आत्मसमर्पण की याद दिलाता है।

विदेश सचिव श्रृंगला ने बताया क‍ि राष्ट्रपति के कार्यक्रम में मुक्ति जोधा बांग्लादेशियों के साथ बातचीत शामिल है, जिन्होंने हमारे सशस्त्र बलों के साथ-साथ अपने देश को मुक्त करने के लिए हाथ उठाया और संघर्ष किया। वहां भारतीय दिग्गजों का एक प्रतिनिधिमंडल भी होगा, जो उस समय बांग्लादेश में होगा। वे भी राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे।

शाश्वत तिवारी
 शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

पूर्व पीएम इमरान खान को दोहरा झटका, भड़काऊ बयान पर कोर्ट ने फटकारा; रक्षा मंत्री ने भी साधा निशाना

पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें खत्म होने का नाम ...