Breaking News

संचारी रोगों के प्रति रोकथाम एवं बचाव ही सबसे बेहतर उपाय – अपर निदेशक

विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान’ का तीसरा चरण शुरू

संचारी रोगों की रोकथाम व नियंत्रण के लिए ली शपथ

कानपुर नगर। डॉ संजू अग्रवाल अपर निदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, कानपुर मंडल ने बताया कि संचारी रोगों के प्रति रोकथाम व बचाव ही इसका सबसे बेहतर इलाज है। इसके लिए साफ सफाई का ध्यान रखा जाए। आसपास गंदगी न होने दी जाए। शुद्ध पानी व ताजा एवं स्वच्छ भोजन का सेवन हो। मच्छर जनित रोगों- जैसे डेंगू व मलेरिया से बचाव के लिए पानी का भराव न होने दिया जाए। वह मंगलवार को माननीय कांशीराम जिला संयुक्त चिकित्सालय एवं ट्रॉमा सेंटर में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम को सम्बोधित करने पहुंची थी।

हरी झण्डी दिखाकर फॉगिंग मशीनों को किया रवाना

अपर निदेशक ने कार्यक्रम में उपस्थित समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों एवं जनमानस को संचारी रोगों से लड़ने के लिए जागरूकता के प्रसार हेतु शपथ दिलाकर कार्यक्रम को गति प्रदान किया। इसके साथ ही हरी झंडी दिखाकर नगर निगम की फॉगिंग गाड़ियों को रवाना किया। अपर निदेशक ने अपने सम्बोधन में कहा कि एक अक्टूबर से विशेष संचारी रोग व दस्तक अभियान का शुभारम्भ हो रहा है, यह अभियान वर्ष में तीन बार चलाया जाता है।

Please also watch this video

उन्होंने कहा कि मच्छर जनित व वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम हेतु विशेष अभियान चलाया जाता है, जिसमें 13 विभागों के समन्वय से साफ-सफाई के साथ घर-घर दस्तक देकर लोगों से वार्ता कर उनको जागरूक किया जाता है। उन्होंने कहा कि जनपद को निरोगी बनाने का जो संकल्प है, उसमें आप लोगों का भी सहयोग आपेक्षित है क्योंकि जनसहभागिता के बिना कोई कार्यक्रम सफल नहीं हो सकता है।

संचारी रोगों के प्रति रोकथाम एवं बचाव ही सबसे बेहतर उपाय - अपर निदेशक

एसीएमओ व संचारी रोगों के नोडल अधिकारी डॉ आरपी मिश्रा ने बताया कि इस अभियान में मुख्य रूप से साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाता है, घर के आस-पास कूडा करकट या गन्दगी का ढेर न लगा हो कही पर जलभराव न हो इसके लिये विभागों के बीच में समन्वय स्थापित कराकर कार्य कराया जाता है। इस अभियान के माध्यम से घर-घर दस्तक देकर लोगों को जागरूक किया जाता है, अभियान के माध्यम से समाज में जितनी जागरूकता आयेगी उतना ही हम रोगों की रोकथाम करने में सफल होगें।

संचारी रोगों के प्रति रोकथाम एवं बचाव ही सबसे बेहतर उपाय - अपर निदेशक

जिला मलेरिया अधिकारी एके सिंह ने कहा कि जन समुदाय का भी दायित्व है कि अभियान में सहयोग करे, सतर्क और जागरूक रहे। उन्होंने कहा कि डेंगू का मच्छर दिन में ही काटता है तथा इससे बचाव के लिए पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें। मच्छर रोधी क्रीम का इस्तेमाल करें। सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें।

👉  दुर्गा पूजा के शांतिपूर्ण आयोजन के लिए उठाएंगे सभी जरूरी कदम, सुरक्षा चिंताओं पर बोली अंतरिम सरकार

संचारी रोगों के प्रति रोकथाम एवं बचाव ही सबसे बेहतर उपाय - अपर निदेशक

कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ मलेरिया निरीक्षक प्रशांत वर्मा ने किया। इस अवसर पर समस्त अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी, उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, जिला चिकित्सालय के सीएमएस डॉ स्वदेश गुप्ता, सहायक मलेरीया अधिकारी, समस्त सहयोगी संस्थाओं डब्ल्यूएचओ, पाथ, यूनिसेफ, एफएचआई के प्रतिनिधियों सहित सभी मलेरिया निरीक्षक उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Amit Anand Kushwaha

Check Also

दुष्कर्म के बाद प्रदर्शन के दौरान हुई मारपीट पर छात्रों को किया गया सस्पेंड, 11 माह बाद हुई कार्रवाई

वाराणसी:  आईआईटी बीएचयू में छात्रा से सामूहिक दुष्कर्म का विरोध और पीड़िता के लिए न्याय ...