Breaking News

लीक हुआ BigBasket के करोड़ों यूजर्स का निजी डेटा, डार्क वेब पर हो रही बिक्री

किराना सामान की ऑनलाइन बिक्री करने वाली कंपनी बिगबास्केट के डेटा में सेंध लगने की खबर सामने आई है. साइबर इंटेलिजेंस कंपनी साबइल (Cyble) के अनुसार डेटा में सेंध लगने से बिगबास्टकेट के करीब दो करोड़ यूजर्स का निजी डेटा लीक हो गया है.

इस बारे में बिगबास्केट ने बंगलूरू में साइबर क्राइम सेल में शिकायत दर्ज कराई है. साबइल ने बताया है कि एक हैकर ने कथित रूप से बिगबास्केट के डेटा को 30 लाख रुपये में बिक्री के लिए उपलब्ध किया है.

साइबल ने ब्लॉग में बताया कि, “डार्क वेब की नियमित निगरानी के दौरान साबइल की शोध टीम ने पाया कि साइबर अपराध बाजार में बिगबास्केट का डाटाबेस 40,000 डॉलर में बेचा जा रहा है.

SQL फाइल का आकार करीब 15 जीबी का है जिसमें करीब 2 करोड़ यूजर्स का डेटा है.” इस डेटा में यूजर्स के नाम ई-मेल आईडी, पासवर्ड, मोबाइल फोन नंबर, पता, जन्मतिथि, स्थान और आईपी अड्रैस का पता चलता है.

बिगबास्केट ने अपने बयान में बताया है कि कुछ दिन पहले हमें संभावित डेटा में सेंध लगने की जानकारी मिली है. हम इसका आकलन तथा दावे की सत्यता की पुष्टि करने का प्रयास कर रहे हैं. इस बारे में हमने बंगलूरू के साइबर क्राइम सेल में शिकायत भी दर्ज करवाई है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

आज का राशिफल: 15 जुलाई 2024

मेष राशि:  आज आप उन्नति की राह पर आगे बढ़ने का प्रयास करेंगे। पारिवारिक जीवन ...