Breaking News

नशा परिवार के समूल नाश का मुख्य कारण बनता है : प्रो मंजुला उपाध्याय

लखनऊ। “नशा नाश की जड़ है” इस आवाहन के साथ आज नवयुग कन्या महाविद्यालय, राजेन्द्र नगर, लखनऊ की 19 उत्तर प्रदेश गर्ल्स बटालियन एनसीसी विंग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय नशा एवं तस्करी निरोधक दिवस के उपलक्ष में जागरूकता अभियान तथा शपथ ग्रहण का आयोजन एनसीसी निदेशालय के निर्देशानुसार व लखनऊ मुख्यालय के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर नीरज पुनेठा के दिशा निर्देशन में आयोजित किया गया।

👉भाषा विवि में बीएससी गणित के प्रथम बैच के विद्यार्थियों का हुआ विदाई समारोह

इस ऑनलाइन कार्यक्रम में कमांडिंग ऑफिसर 19 बटालियन कर्नल दीपक कुमार विशेष रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य प्रो मंजुला उपाध्याय ने की तथा कार्यक्रम का संयोजन व संचालन एनसीसी अधिकारी मेजर डॉ मनमीत कौर सोढ़ी ने किया।

नशा परिवार के समूल नाश का मुख्य कारण बनता है : प्रो मंजुला उपाध्याय

कैडेट ज्योति उपाध्याय, अंशिका शर्मा, खुशी सिंह, शिवानी चौधरी, रोशनी सिंह थापा, रूपा दीक्षित, श्रुति तिवारी, त्रिनेत्री शर्मा, वर्षा यादव, खुशी कन्नौजिया, आयुषी शर्मा आदि ने पोस्टर के माध्यम से जिंदगी को हां और ड्रग्स को ना कहने की अपील की। कैडेट तनूजा कांडपाल, सुप्रिया गोपाल, कीर्ति रस्तोगी ने संभाषण के माध्यम से नशीली दवाओं के सेवन के दुष्परिणामों से अवगत कराया।

👉यूपी में माफियाओं पर शिकंजा कसने का काम जारी, गैंगस्टर की करोड़ों की संपति कुर्क, डीएम ने दिया ये निर्देश

भारत सरकार के ग्रह मंत्रालय द्वारा इस संबंध में जारी की गई ऑनलाइन शपथ बड़ी संख्या में कैडेट्स द्धारा ली गई कि नशे से दूर रहेंगे तथा समाज के अन्य सदस्यों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे। कमांडिंग आफिसर कर्नल दीपक कुमार ने कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि एनसीसी कैडेटस को इस प्रकार के पदार्थों का सेवन करने से दूर रहने तथा अपने कैरियर पर ध्यान देने के साथ-साथ अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहन पूरी निष्ठा के साथ करने के लिए प्रतिबद्ध रहना होगा।

नशा परिवार के समूल नाश का मुख्य कारण बनता है : प्रो मंजुला उपाध्याय

प्राचार्या प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कैडेटस को अपने अभिभावकों से निरंतर संवाद बनाए रखने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि नशा किसी भी परिवार के समूल नाश का मुख्य कारण बन जाता है। इसलिए युवाओं को एक रोल मॉडल के रूप में सामने आना होगा और अपने साथ-साथ समाज के अन्य सदस्यों को भी से दूर रहने के लिए प्रेरित करना होगा।

👉हिमाचल में आफत की बारिश, लैंडस्लाइड से 83 सड़कें ब्लॉक, घरों में घुसा बाढ़ का पानी

कार्यक्रम का संचालन करते हुए मेजर डॉ मनमीत कौर सोढ़ी ने कहा कि अवैध नशीली दवाओं का दुरुपयोग किसी भी देश की आर्थिक और सामाजिक पहलुओं पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. इसके अतिरिक्त अवैध दवाओं की तस्करी अपराधिक गतिविधियों को बढ़ावा देती है जो किसी भी देश के नागरिकों की सुरक्षा के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। स्वस्थ एवं सशक्त भारत के निर्माण के लिए हम सबको मिलकर समाज को इस बुराई से दूर करने का प्रयास करना होगा। भारत माता की जय के उद्घोष के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...