Breaking News

लॉकडाउन में कंप्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल से आंखें हो रही हैं इस बीमारी का शिकार, कैसे करें बचाव

कोरोना वायरस  संक्रमण रोकने के लिए देश में लॉकडाउन कर दिया गया है। इसके साथ ही लोगों से अपील किया गया है कि वो घरों पर रहें। ऐसे में हर कोई वर्क फ्रॉम होम के साथ देर तक टीवी , मोबाइल देखने में अपना वक्त बीता रहा हैं। लंबे समय तक गैजेट्स का इस्तेमाल करने से आंखों की कई समस्याएं का सामना करना पड़ सकता है। इस बारे में डॉक्टरों का मानना है कि जो लोग रोज 3 घंटे से ज्यादा समय तक रोज कंप्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप या फिर टीवी के सामने गुजारते हैं, उन्हें कंप्यूटर विजन सिंड्रोम का खतरा सबसे ज्यादा होता है। जानें आखिर क्या है ये सिंड्रोम और कैसे रखें अपनी आंखों को हैल्दी।

फोन, लैपटॉप, टीवी आदि से ब्लू लाइट निकलती है जिसके कारण आंखों में सूखापन आ जाता है। हम स्क्रीन को लगातार देखते रहते हैं जिसके कारण झपकाना भूल ही जाते हैं। जिससे आंखों में पानी आने लगता है। इसके अलावा  सूखापन, जलन और आंखों का लाल हो जाती है। कई लोगों ऐसे भी है जिनकी आंखों से पानी आने की समस्या भी हो रही हैं।  कई लोगों को चश्मा लगा होता है लेकिन वह नहीं पहनते हैं। इससे भी आंखों पर अधिक असर पड़ता है।

कंप्यूटर विजन सिंड्रोम के लक्षण

  • धुंधलापन
  • दोहरी दृष्टि
  • सूखापन
  • लाल आँखें
  • आंख में जलन
  • सिर दर्द
  • आंखों में दर्द या सूजन
  • गर्दन या पीठ में दर्द

कंप्यूटर विजन सिंड्रोम से बचाव

काम के बीच में थोड़ा सा ब्रेक

हर 15-20 मिनट में एक स्क्रीन को देखने से ब्रेक लें और कुछ सेकंड के लिए अपनी आँखें बंद करें। अपनी आंखों के आसपास की मांसपेशियों की मालिश करें या हर दो घंटे में अपना चेहरा धोएं। आप चाहे तो थोड़ा टहल भी सकते हैं।

कुछ नया करें
लॉकडाउन में आप अधिकतर टीवी, मोबाइल आदि में लगे रहते हैं। इसके बदले आप चाहे तो कुछ एक्सरसाइज या क्रॉफ्ट कर सकते हैं। इससे आपकी आंखे को थोड़ा आराम मिलेगा।

फैमिली के साथ समय बिताएं
लैपटॉप, मोबाइल को छोड़कर फैमिली, दोस्त, पालतू जानवरों के स्था थोड़ा वक्त बिताएं। जो आपकी आंखों को हैल्दी रखने के साथ-साथ आपकी आंतरिक शांति मिलेगी।

डाइट
अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे आपकी आंखें हैल्दी रहें। इसके लिए आप अखरोट, बादाम, खट्टे फल या फिर मछली खा सकते हैं।

अंधेरे में काम करने से बचें
कम लाइट या फिर अंधेरे कमरे में काम करने से बचें। कम रोशनी में काम करने और पढ़ने से आपकी आंखों पर ज्यादा खिंचाव पड़ता है। अगर आपको चश्‍मा लगाने की जरूरत हो तो इसे जरूर लगाएं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

सबसे सस्ती वीकेंड ट्रिप, महज 5000 रुपये में करें इन जगहों की सैर

गर्मियां आ गई हैं। इस मौसम में लोग अधिक तापमान से परेशान हो जाते हैं ...