Breaking News

लोकार्पण को तैयार पूर्वांचल एक्सप्रेस वे

डॉ दिलीप अग्निहोत्री
डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है। यह सपना अब साकार होने जा रहा है। सोलह नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका लोकार्पण करेंगे।यह संयोग है कि नरेंद्र मोदी ने ही इस एक्सप्रेस वे का शिलान्यास किया था। उन्हीं के द्वारा इसका लोकार्पण होगा। कोरोना आपदा के बाबजूद पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण उन्नीस महीने में ही पूरा किया गया। यह कार्यक्रम भव्य और अभूतपूर्व होगा।

लोकर्पण के बाद उसी दिन यहां भारतीय वायुसेना का एक शो भी आयोजित होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस स्थल का निरीक्षण किया। तैयारियों को समय से पूर्ण करने का अधिकारियों को निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सुलतानपुर के पास ही लगभग साढ़े तीन किमी की एक एयर स्ट्रिप बनायी गयी है।जिसमें भारतीय वायुसेना के विमान एवं अन्य विमान आपात लैण्डिंग कर सकेंगे।

इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर : पूर्वांचल एक्सप्रेस का निर्माण मात्र यात्रा में समय बचाने के उद्देश्य से नहीं किया गया है। बल्कि इसको विकास से भी जोड़ा गया है। प्रदेश सरकार द्वारा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के किनारे आठ स्थानों पर इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर बनाए जाने की कार्यवाही प्रारम्भ हो चुकी है। इससे रोजगार में वृद्धि होगी तथा आर्थिक गतिविधियों में तेजी आएगी।

प्रगति पर पूर्वांचल: योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वी उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ साबित होगा। विगत साढ़े चार वर्षों में पूर्वी उत्तर प्रदेश विकास एवं रोजगार की असीम सम्भावनाओं के साथ आगे बढ़ रहा है। उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डाॅलर की अर्थव्यवस्था बनाने के प्रयास प्रारम्भ किए गए हैं। अवसंरचना के विकास पर विशेष ध्यान दिया गया है।

प्रदेश में विभिन्न एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। अगले माह बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार हो जाएगा। गोरखपुर एक्सप्रेस-वे एवं गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे का कार्य प्रगति पर है। प्रदेश सरकार ने गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण की कार्यवाही तीव्र गति से आगे बढ़ाया है। गंगा एक्सप्रेस-वे जनपद मेरठ को जनपद प्रयागराज से जोड़ेगा। इस एक्सप्रेस-वे के विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि गंगा एक्सप्रेस-वे की प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

About Samar Saleel

Check Also

आज हाथरस जा सकते हैं सीएम योगी, हादसे से जुड़ी पल-पल की जानकारी ले रहे हैं मुख्यमंत्री

लखनऊ: हाथरस हादसे के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज इलाके का दौरा ...