Breaking News

गायों में आंतों की टीबी को खत्म करने के लिए यूपी गोसेवा आयोग ने शुरू की पहल

लखनऊ। उप्र गोसेवा आयोग ने देशी गोवंश में होने वाली आंत की टी.बी. (पैराट्यूवर क्लोसिस) के खात्मे के लिये पहल की है। इसमें गोवंश को रूक-रूक कर दस्त होता है तथा गोवंश तेजी से कमजोर होता जाता है, उसका विकास रूक जाता है, दुधारू गोवंश अनुत्पादक हो जाता है। अन्ततः इस अनुत्पादक गोवंश को बेसहारा छोड़ दिया जाता है।

आयोग में हुई देशी गोवंश के संबर्धन के लिये बैठक

इस गंभीर संक्रामक रोग की रोकथाम एवं उपचार के लिये स्वदेशी रूप से भारत के वैज्ञानिक डा. शूरवीर सिंह ने 16 वर्षों के शोध के बाद वैक्सीन तैयार की है। जीवाणु जनित वैक्सीन संक्रमण को रोकने के साथ संक्रमण से प्रभावित गोवंश के शरीर में मौजूद बैक्टीरिया को भी खत्म कर देगी। डा. शूरवीर सिंह और डा. एच. बी. सिंह ने उ.प्र. गोसेवा आयोग में वैक्सीन के विकास और डी.सी.जी.आई. से मिले संस्तुति की जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि देश में आधे से अधिक गोवंश आंत की टी.बी. से ग्रस्त हैं। इस संबंध में आयोग के अध्यक्ष प्रो. श्याम नन्दन सिंह का कहना है कि आयोग मुख्यमंत्री जी के समक्ष गोवंश के पेट की टी.बी. को रोकने के लिये एक परियोजना प्रस्तुत करेगा, जिससे देश में उ.प्र. राज्य ऐसा करने वाला पहला प्रदेश बन जायेगा।

डा. एचबी सिंह ने आयोग से अपील की है कि इस परियोजना के तहत वैक्सीन के उत्पादन हेतु सरकार शीघ्र आवश्यक संसाधन मुहैया करवाऐ। इससे प्रदेश के गोपालाकों को लाभ मिलेगा तथा उत्पादकता बढ़ने से पशुपालकों की आय दोगुनी करने में मदद मिल सकेगी।भारतीय जीव जन्तु कल्याण बोर्ड के मानद अधिकारी तथा उप्र गोसेवा आयोग के पूर्व सचिव, डा. पीके त्रिपाठी ने बताया कि आंत की टी. बी. का जीवाणु दूध के माध्यम से मनुष्यों में आंतों की बीमारियों का कारण बन रहा है।

प्रो. श्याम नन्दन सिंह द्वारा बैठक में निर्णय लिया गया कि आयोग उ. प्र. में देशी गोवंश के विकास और संवर्धन एवं संरक्षण के लिये प्रदेश में राष्ट्रीय स्वदेशी गोवंश अनुसंधान संस्थान खोले जाने के लिये प्रयास करेगा। इस प्रस्तुति करण के अवसर पर आयोग के सचिव, डा. वीरेन्द्र सिंह, पूर्व सचिव, डा. पीके त्रिपाठी, राष्ट्रीय गो उत्पादक संघ के समन्वयक राधे श्याम दीक्षित, विशेष कार्याधिकारी डा. शिव ओम गंगवार, डा. प्रतीक सचान भी मौजूद रहे।

दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...