Breaking News

R.W.A. ने संभाली सैनीटाईजेशन की कमान

दिल्ली। ऑल भजनपुरा रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से कोरोना के वायरस को खत्म करने के लिए क्षेत्र में सैनीटाईजेशन किया गया। सैनेटाईजशन मुख्य रूप से भजनपुरा के बी-ब्लॉक की गलियों, दुकानों व घरों में किया गया। तथा घरों के बाहर खड़े वाहनों को भी सैनेटाईज किया गया। सैनेटाईज करने के जिम्मेदारी आर.डब्ल्यू.ए. के अध्यक्ष भुवनेश सिंघल ने खुद संभालते हुए पीठ पर सैनेटाईजर मशीन को टांगकर जगह-जगह सैनेटाईज किया।

इस अवसर पर एसोसिएशन के अध्यक्ष भुवनेश सिंघल से बात करने पर उन्होनें बताया कि वैसे तो हमारे क्षेत्र के विधायक द्वारा सड़को व मार्किटों में सैनेटाईजेशन करवाया जा रहा है मगर भजनपुरा भौगोलिक रूप से इस प्रकार बसा है कि उसमें बहुत सी गलियां ऐसी हैं जो बहुत पतली हैं जिनमें कोई बाहन नहीं पंहुच पाता अतः इस समस्या से निपटने के लिए ही उन्होनें स्वयं ही क्षेत्र की गलियों को सैनेटाईज करने का बीड़ा उठाया है। उन्होनें यह भी बताया कि उन्होनें क्षेत्र की गलियों, घरों, दुकानों व वाहनों को सैनेटाईज करने के साथ-साथ लोगों से जागरूक होने का भी आहवान किया है कि वह स्वयं ही समय समय पर अपने घरों को सैनेटाईज करते रहें और इसके लिए यदि किसी को मशीन की आवश्यकता होती है तो वह उसको मशीन कुछ घंटों के लिए निशुल्क उपलब्ध करवा देंगे क्योंकि ये लड़ाई हमारी है और हमारी इस लड़ाई में योद्धा भी हम ही को बनना होगा। हमें स्वयं ही सैनेटाईजेशन की जिम्मेदारी को संभालना होगा और एक-दूसरे का साथ देना होगा। हमें केवल शारीरिक दूरी बनानी है भावनात्मक व मानसिक दूरी नहीं बनानी है। एक दूसरे के सुख दुख को अपनाकर ही इस महामारी में हम एक शक्तिशाली योद्धा के रूप में कोरोना को हरा सकते हैं।

सिंघल ने यह भी कहा कि आज जिस प्रकार से दिल्ली सरकार कोराना वायरस से दिल्ली को बचाने में पूरी तरह से नाकाम सिद्ध हुई है वह इस समस्या की भयावहता के प्रति अत्यंत खतरनाक संकेत है। इस अवसर पर भुवनेश सिंघल ने यह भी बताया कि सैनेटाईजेशन का यह कार्य उन्होनें क्षेत्र के भाजपा विधायक अजय महावर की प्रेरणा से किया गया है क्योंकि अजय महावर जी ने क्षेत्र की आर.डब्ल्यू.ए. व अन्य समाजसेवी संस्थाओं से आग्रह किया है कि लोगों की सेवा के लिए सभी संगठनों को बढ़चढ़कर आगे आना चाहिए तभी इस महामारी से मुकाबला किया जा सकता है, दिल्ली सरकार कोरोना महामारी को फैलने से रोकने में पूरी तरह से विफल हो गई है। वहीं क्षेत्र के विधायक अजय महावर से बात करने पर उन्होनें कहा कि मैं स्वयं क्षेत्र को निरंतर सैनेटाईज करवा रहा हूं और लोगों की सूचना के आधार पर तुरंत सैनेटाईजेशन का कार्य करवा रहा है। यदि क्षेत्र की समाजसेवी संस्थाएं मेरे कार्यालय या मुझ तक सैनेटाईज कराने की सूचना भेजना के लिए आगे आएं तो हम इस कार्य को और अधिक व्प्यापक स्तर पर करवा सकते हैं।

ऑल भजनपुरा रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन ने एसोसिएशन के अध्यक्ष भुवनेश सिंघल के नेतृत्व में स्वयंसेवी संगठन के रूप में जो कार्य किया है वह अत्यंत सराहनीय है और हम सब के लिए यह प्रेरणादायी है कि हमको स्वयं आगे बढ़कर इस कोरोना महामारी के प्रति लोगों को जागरूक करना होगा। आज लोगों में इस बीमारी के प्रति अनेक गलत भां्रतियां बस गई हैं और वो इस कारण पीड़ित व्यक्ति के परिवार से इस हद तक दूरी बनाने लगे हैं कि पीड़ित व्यक्ति का परिवार मानसिक रूप में स्वयं को समाज से कटा हुआ महसूस करने लगता है। मगर इस परिस्थिति में भुवनेश सिंघल व उनकी टीम के लोगों ने जिस प्रकार से सभी निर्देशों का पालन करते हुए मास्क व फेसशील्ड पहनकर कोरोना पीड़ितों के घरों के आसपास सैनेटाईजेशन का कार्य किया है वह निश्चित ही लोगों के मन में से इस डर को दूर करेगा कि यह बीमारी पीड़ित परिवारों के छू देने से भी तब तक नहीं होती है।

जब तक की हम अपने हाथों को बिना साबुन से धोये अपने आंख, मुंह व नाक से स्पर्श नहीं करते। इस बीमारी में हमको केवल शारीरिक दूरी बनानी है न की मानसिक दूरी। हमको भावनात्मक रूप में पीड़ित व्यक्ति और उसके परिवार के साथ जुड़े रहना होगा और यही कार्य भुवनेश सिंघल ने भजनपुरा आर.डब्ल्यू.ए. के माध्यम से क्षेत्र को सैनेटाईज करके व लोगों को जागरूक करके किया है और इस कार्य को बखूबी करने के लिए मैं आर.डब्ग्ल्यू के अध्यक्ष भुवनेश सिंघल व उनकी पूरी टीम की प्रशंसा करता हूं। इस अवसर पर क्षेत्र को सैनेटाईज करने में जुटे आर.डब्ल्यू.ए. पदाधिकारियों में अनिल दाहिमा, अमर झा, रूपेश गुप्ता, विपिन कुमार और गुरविंदर सिंह आदि प्रमुख थे।

About Samar Saleel

Check Also

परवीन डबास ने किया तमिलनाडु स्टेट आर्मरेसलिंग चैंपियनशिप 2024 में टेबल का उद्घाटन

मुंबई। जब इस देश में एक खेल के रूप में आर्म रेसलिंग के विकास की ...