Breaking News

रागी में भरपूर होता है कैल्शियम, जानें इसे डाइट में शामिल करने के फायदे और तरीका

बुढ़ापे तक फिट रहने के लिए आपकी हड्डियों का मजबूत होना बेहद जरूरी है और हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम से भरपूर चीजें खाने की सलाह दी जाती है। शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए ज्यादातर लोग दूध पीते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि रागी में दूध से ज्यादा कैल्शियम (Which food has more calcium than milk) होता है।

इतना ही नहीं रागी में बाकी अनाज जैसे- ज्वार और बाजरा से भी ज्यादा कैल्शियम होता है। ऐसे में अपनी डाइट में रागी को जरूर शामिल करें, इससे न सिर्फ आपकी हड्डियां मजबूत होंगी बल्कि आपके शरीर को बाकी जरूरी पोषक तत्व भी मिलेंगे। इस लेख में हम आपको रागी के फायदे (Ragi benefits) और इसकी रेसिपी बताने वाले हैं।

रागी को डाइट में शामिल करने के फायदे – Health Benefits Of Ragi In Hindi

100 ग्राम रागी से आपको करीब 344 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी है।
कैल्शियम से भरपूर रागी (फिंगर मिलेट) के सेवन से आपकी हड्डियां और दांत मजबूत होंगे।
रागी से शरीर को जरूरी अमीनो एसिड भी मिलते हैं जो सेहत के लिए जरूरी हैं।
रागी से शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन भी मिलता है।
ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए रागी फायदेमंद साबित होती है।
रागी में आयरन की मात्रा भी अच्छी होती है, ऐसे में हीमोग्लोबिन की कमी पूरी करने में मदद करती है।
रागी से शरीर को जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं।
रागी को डाइट में शामिल करने का तरीका – Ragi Recipes

रागी डोसा – Ragi Dosa

रागी का डोसा बनाने (Ragi dosa recipe) के लिए आपको 1 कप रागी का आटा, एक चौथाई कप चावल का आटा, आधा कप खट्टा दही या छाछ और नमक स्वादानुसार चाहिए होगा। रागी डोसा बनाने के लिए सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें और जरूरत के मुताबिक पानी मिलाते हुए डोसे का बैटर तैयार करें। इस बैटर को कम से कम 3 घंटे के लिए रख दें और 3 घंटे के बाद इससे डोसा बनाएं। रागी का डोसा खाने में टेस्टी लगता है, इसे कोकोनट चटनी और सांभर के साथ खा सकते हैं।

रागी इडली – Ragi Idli

रागी की इडली बनाने (Ragi idli recipe) के लिए आपको 1 कप रागी का आटा, आधा कप सूजी, 1 कप खट्टा दही, स्वादानुसार नमक और एक चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा चाहिए होगा। इडली बनाने के लिए आप एक बड़े बाउल में 1 कप रागी का आटा, आधा कप सूजी और 1 कप खट्टा दही और नमक अच्छे से मिक्स करें। जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर इडली का गाढ़ा बैटर तैयार करें और आखिर में बेकिंग सोडा मिलाएं। अब इडली के सांचे में घी लगाएं और रागी के बैटर को डालकर स्टीम करें। 5 से 10 मिनट में रागी की इडली बनकर तैयार हो जाती हैं। रागी की इडली को कोकोनट चटनी या मूंगफली की चटनी के साथ सर्व करें।

About News Desk (P)

Check Also

खराब सिग्नल को तेज गति से पार करने दिया गया या फिर लोको पायलट ने की अनदेखी? रेलवे ने कही यह बात

पश्चिम बंगाल में सियालदह जाने वाली कंचनजंगा एक्सप्रेस सोमवार को सुबह न्यू जलपाईगुड़ी के पास ...