Breaking News

राहुल गांधी कल दे सकते हैं रायबरेली सीट रखने का संकेत, सियासी गलियारों में चर्चाओं में आया यह दौरा

लखनऊ:  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार को मां सोनिया और बहन प्रियंका के साथ रायबरेली आ रहे हैं। वे भूएमऊ में मतदाताओं एवं कार्यकर्ताओं का आभार जताएंगे। कांग्रेस उत्तर प्रदेश में इस तरह का प्रयोग पहली बार कर रही है। इसके सियासी निहितार्थ हैं। अमेठी और रायबरेली से गांधी परिवार का दशकों से नाता है,

लेकिन चुनाव परिणाम जारी होने के सप्ताहभर में आभार कार्यक्रम का आयोजन पहली बार किया जा रहा है। इसे राहुल गांधी के रायबरेली से सांसद बने रहने के प्रबल संकेत के रूप में भी देखा जा रहा है। सियासी गलियारों में ऐसी चर्चा है कि राहुल अपनी इस यात्रा में यह सीट रखने का संकेत दे सकते हैं। मालूम हो कि राहुल रायबरेली के साथ केरल की वायनाड सीट से भी चुनाव जीते हैं।

6 सीटें जीती है कांग्रेस
कांग्रेस उत्तर प्रदेश में 17 सीटों पर चुनाव लड़ी थी, जिसमें छह सांसद चुने गए। कांग्रेस का वोटबैंक 6.36 फीसदी से बढ़कर 9.46 फीसदी पर पहुंच गया। प्रयागराज और सहारनपुर में करीब 40 साल बाद कांग्रेस का खाता खुला है। रायबरेली से राहुल गांधी को 66.17 फीसदी वोट मिले है, जबकि वर्ष 2019 में सोनिया गांधी को 55.80 फीसदी मत मिले थे। अमेठी से वर्ष 2019 में जहां राहुल गांधी को हार का सामना करना पड़ा था, वहीं इस बार गांधी परिवार के सिपहसलार किशोरी लाल शर्मा 11.03 फीसदी वोटबैंक बढ़त के साथ 54.99 फीसदी वोटबैंक हासिल किया।

अब कांग्रेस उत्तर प्रदेश में कार्यकर्ताओं की सक्रियता इसी तरह से बनाए रखना चाहती है। यह आभार कार्यक्रम भी इसी रणनीति का हिस्सा है। माना जा रहा है कि इस कार्यक्रम के जरिए राहुल गांधी रायबरेली से सांसद बने रहने का संदेश देंगे। साथ ही कार्यकर्ताओं को ऊर्जावान बनाएंगे। उन्हें भविष्य की सियासी तैयारी के लिए बुस्टर डोज देंगे। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय भी कुछ ऐसा ही संकेत दे रहे हैं। उनका कहना है कि लोकसभा चुनाव के बाद पार्टी के नेता एक दिन भी नहीं बैठेंगे। भविष्य की तैयारी शुरू हो गई है।

एकजुटता का देंगे संदेश
भुएमऊ गेस्ट हाउस में होने वाले आभार समारोह में राज्यसभा सदस्य सोनिया गांधी, रायबरेली के सांसद राहुल गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, अमेठी सांसद केएल शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष अजय राय सहित अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहेंगे। इस कार्यक्रम के जरिए वे एकजुटता का संदेश देंगे। साथ ही यह भी व्यक्त करेंगे कि पार्टी कार्यकर्ताओं के सम्मान के लिए हर स्तर पर तत्पर रहेगी। इससे पहले अमेठी में पार्टी कार्यालय में आयोजित समारोह में सांसद किशोरीलाल शर्मा पार्टी नेताओं का आभार जता चुके हैं। उन्होंने अमेठी और रायबरेली के लोगों से अपने रिश्तों की दुहाई दी और चुनाव जीताने के लिए आभार जताया।

About News Desk (P)

Check Also

खत्म हुआ इंतजार… यूपी में मानसून ने किया प्रवेश, कल से अच्छी बारिश के आसार

लखनऊ:  आखिरकार इंतजार खत्म हो गया। यूपी में मानसून की एंट्री हो गई है। कल ...