Breaking News

चाइल्ड लाइन ने कुलियों के साथ बैठक कर किया जागरूक

कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर कुलियों को रेलवे चाइल्ड लाइन की सेवाओं ट्रैफकिंग बाल यौन शोषण के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से बैठक सभा का आयोजन किया गया। जिसमें 30 से अधिक कुलियों ने हिस्सा लिया। बैठक के दौरान रेलवे चाइल्डलाइन कानपुर के निदेशक कमल कांत तिवारी ने बताया कि बाल यौन शोषण आज का एक अहम मुद्दा है।

सेंट्रल स्टेशन कानपुर में विगत 2 वर्षों से मुसीबत में फंसे हुए बच्चों के लिए एवं शोषित बच्चों को न्याय दिलाने हेतु संचालित रेलवे चाइल्ड लाइन कानपुर प्रयासरत है। अगर आपको सेंट्रल स्टेशन पर थोड़ा सा भी संदेह हो कि किसी बच्चे के साथ कुछ गलत हो सकता है। तो आप चाइल्डलाइन के निशुल्क नंबर 1098 पर तुरंत सूचना दें। ताकि उस बच्चे को कोई नुकसान ना पहुंचा सके।

बैठक में उपस्थित वहां सभी लोगों ने अपनी सहमति जताई इसके पश्चात रेलवे चाइल्डलाइन समन्वयक गौरव सचान ने बैठक के दौरान बात रखी कि अगर आप लोग ट्रेनों के अंदर यात्रियों के साथ जाते हैं, तो ट्रेनों में अगर कोई अकेला गुमसुम परेशान बच्चा दिखाई दे तो आप चाइल्डलाइन को तुरंत सूचित करें। हो सकता है कि आपका एक फोन उस बच्चे की जिंदगी बचा सकता है।

इस पर भी सभी लोगों ने अपनी सहमति जताई। साथ ही बैठक के दौरान अपील की कि| बाल यौन शोषण का विरोध करने एवं बच्चों के साथ हो रहे अन्याय की सूचना रेलवे चाइल्ड लाइन के निशुल्क नंबर 1098 पर देने की अपील की गई। जिससे रेलवे चाइल्ड लाइन कानपुर के माध्यम से अधिक से अधिक बच्चों की सहायता एवं उन्हें शोषण से बचाया जा सके ताकि समाज के बच्चों के साथ हो रहे शोषण से उन्हें मुक्त कराया जा सके साथ ही वहां पर मौजूद लोगों को विस्तार से बताया गया।

रिपोर्ट-अवधेश कुमार सिंह

About Samar Saleel

Check Also

एसआईटी ने अभी नहीं सौंपी रिपोर्ट, आयोग ने पुलिस से मांगी घटना की जानकारी

लखनऊ:  एडीजी आगरा जोन की अध्यक्षता में गठित एसआईटी ने अभी अपनी जांच रिपोर्ट नहीं ...