Breaking News

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया रेल कौशल विकास योजना का शुभारम्भ

रेल मंत्री ने बनारस रेल इंजन कारखाना के प्रशिक्षु किरण चौहान से बातचीत की, जिन्होंने वेल्डिंग ट्रेड का विकल्प अपने प्रशिक्षण के लिए चुना है, अपनी बातचीत के दौरान रेल मंत्री ने वेल्डिंग के लिए किरण चौहान को उपयोगी सुझाव भी दिये।

वाराणसी। आज रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से उद्योग से संबंधित कौशल में प्रवेश स्तर के प्रशिक्षण प्रदान करने के माध्यम से युवाओं को सशक्त बनाने के लिए रेल कौशल विकास योजना (RKVY) का शुभारंभ किया। आजादी का अमृत महोत्सव के 75 साल पूरे हो गए हैं। यह कार्यक्रम प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के तत्वावधान में है – कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) की एक योजना है जो आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए है।

इस कार्यक्रमके ऑनलाइन माध्यम से सुनीत शर्मा अध्यक्ष और सीईओ रेलवे बोर्ड, अलका अरोड़ा मिश्रा अतिरिक्त सदस्य/ मानव संसाधन और भारतीय रेलवे के सभी महाप्रबंधक शामिल हुए। बनारस रेल इंजन कारखाना को रेल कौशल विकास योजना के लिए नोडल एजेंसी के रूप में सौंपा गया है। अंजली गोयल महाप्रबंधक/बरेका ने अपने स्वागत भाषण में इस योजना को शुरू करने के लिए अपनी सहमति देने के लिए रेल मंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि रेल मंत्री की उपस्थिति वास्तव में हम सभी के लिए प्रेरणादायक हैं, जिसमें सैकड़ों प्रशिक्षु शामिल हैं जो आज इस लॉन्चिंग कार्यक्रम में वेब लिंक के माध्यम से शामिल हुए हैं।

महाप्रबंधक/बरेका ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनीत शर्मा का भी स्वागत और धन्यवाद किया, जिन्होंने इस कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए इसे नोडल इकाई बनाकर बरेका में अपना विश्वास जताया है। उन्होंने विभिन्न तकनीकी ट्रेडों में प्रशिक्षण के लिए रेलवे और उत्पादन इकाइयों के प्रशिक्षण केंद्रों में नामांकित सभी प्रशिक्षुओं का विशेष रूप से स्वागत किया। उन्होंने इस अवसर पर सभी विशिष्ट आमंत्रितों और प्रेस और मीडिया के सदस्यों का भी गर्मजोशी से स्वागत किया।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ सुनीत शर्मा ने रेलवे बोर्ड की ओर से वर्चुअल सभा को संबोधित किया। उन्होंने बताया कि कैसे रेलवे ने सभी क्षेत्रों जैसे लोकोमोटिव, वैगन, सिग्नलिंग आदि में नई तकनीक को अपनाया है जिससे यात्री और माल ले जाने की बढ़ती आवश्यकता के साथ तालमेल बिठाना संभव हो गया है। उन्होंने रेलवे के आधुनिकीकरण और इसमें रेल कौशल विकास योजना की भूमिका के साथ-साथ देश के कर्मचारियों और युवाओं के कौशल को बढ़ाने के महत्व का भी उल्लेख किया।

रेल मंत्री ने अपने संबोधन में रेल कौशल विकास योजना के इस शुभारंभ समारोह पर आज 75 प्रशिक्षण केंद्रों पर उपस्थित सभी अधिकारियों और प्रशिक्षुओं को बधाई दी। उन्होंने आगे विश्वकर्मा जयंती और हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के कारण इस दिन का महत्व बताया। उन्होंने प्रधानमंत्री को जन्मदिन के उपहार के रूप में रेल कौशल विकास योजना के शुभारंभ को समर्पित किया।

रेल मंत्री ने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए कौशल विकास विजन के तहत 50000 युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। चार ट्रेडों में देश भर में 2024 तक कुशल – फिटर, वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन और मशीनिस्ट जो किसी भी उद्योग में सदैव उपयोगी एवं हमेशा रोजगार परक होते हैं। उन्होंने आगे कहा कि इंस्ट्रुमेंटेशन, सिग्नलिंग, कंक्रीट की तैयारी और परीक्षण, कंक्रीट संरचनाओं को बनाने के लिए रॉड झुकने, इलेक्ट्रॉनिक कार्डों के प्रतिस्थापन, सोल्डरिंग आदि जैसे ट्रेडों में भी प्रशिक्षण का विस्तार किया जाना चाहिए। माननीय रेल मंत्री ने रेल कौशल विकास योजना प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने पर भी प्रसन्नता व्यक्त की। देश के कई सुदूर स्थान पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने इसे प्रधान मंत्री द्वारा दी गई अंत्योदय की अवधारणा से जोड़ा, जिसका अर्थ है समाज के अंतिम व्यक्ति को भी किसी भी योजना का लाभ प्रदान करना और पिरामिड के नीचे लोगों के जीवन में गुणात्मक सुधार लाना। उन्होंने कहा कि युवा पूरी रुचि और उत्साह के साथ सीखकर इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का पूरा लाभ उठा सकते हैं, उन्होंने एक उड़ीसा आदिवासी लड़के का उदाहरण दिया जिसने ग्लोबल स्किल्स ओलंपियाड में 4 कौशल के तहत स्वर्ण पदक प्राप्त किया।

अश्विनी वैष्णव ने पहले बैच के कुछ युवाओं के साथ बातचीत की, जो आज लॉन्चिंग कार्यक्रम के दौरान शामिल हुए और उन्हें मार्गदर्शन दिया कि कैसे अपने कैरियर की प्रगति के लिए इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का पूरा लाभ उठाया जाए। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि रेलवे भारत के उत्तर पूर्वी हिस्से में रहने वाले बच्चों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप उत्तर पूर्व के कुछ और दूरस्थ स्थानों पर रेल कौशल विकास योजना प्रशिक्षण केंद्र प्रदान करने का प्रयास करेगा। अंत में अतिरिक्त सदस्य/मानव संसाधन अलका अरोड़ा मिश्रा ने सभी गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों को धन्यवाद दिया।

रेल कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य रेलवे के तकनीकी प्रशिक्षण केंद्रों के माध्यम से युवाओं को उद्योग से संबंधित कौशल प्रदान करना, रोजगार क्षमता में सुधार और उद्यमिता को बढ़ावा देना और 2024 तक 50,000 युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करना है। रेल कौशल विकास योजना के तहत युवाओं को 17 क्षेत्रों और 07 उत्पादन में 75 प्रशिक्षण केंद्रों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

भारतीय रेल के प्रशिक्षण संस्थ नों द्वारा व्यावहारिक प्रशिक्षण पर विशेष जोर दिया जाता है, इसलिए पाठ्यक्रम को 70% व्यावहारिक प्रशिक्षण और 30% सैद्धांतिक के रूप से प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रशिक्षण को मुफ्त प्रदान किया जाएगा और मैट्रिक में अंकों के आधार पर पारदर्शी तंत्र का पालन करते हुए प्रतिभागियों का चयन ऑनलाइन प्राप्त आवेदनों में से किया जाएगा। 10वीं पास और 18-35 साल के बीच के उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र होंगे। हालांकि इस प्रशिक्षण के आधार पर योजना में भाग लेने वालों का रेलवे में रोजगार पाने का कोई दावा नहीं होगा।

कार्यक्रम पाठ्यक्रम बनारस रेल इंजन कारखाना द्वारा विकसित किया गया है जो मूल्यांकन को मानकीकृत करेगा और प्रतिभागियों के केंद्रीकृत डेटाबेस को बनाए रखेगा। यह योजना शुरू में 1000 प्रतिभागियों के लिए शुरू की जा रही है और यह अपरेंटिस अधिनियम 1961 के तहत प्रशिक्षुओं को प्रदान किए जाने वाले प्रशिक्षण के अतिरिक्त होगी। प्रस्तावित कार्यक्रमों, आवेदन आमंत्रित करने वाली अधिसूचना, चयनित उम्मीदवारों की सूची के बारे में जानकारी के एकल स्रोत के रूप में एक नोडल वेबसाइट विकसित की जा रही है। चयन के परिणाम, अंतिम मूल्यांकन, अध्ययन सामग्री और अन्य विवरण। वर्तमान में, आवेदक प्रारंभिक चरण में स्थानीय रूप से जारी विज्ञापनों के जवाब में आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए जल्द ही एक केंद्रीकृत वेबसाइट पर खोला जाएगा।

प्रशिक्षुओं को एक मानकीकृत मूल्यांकन से गुजरना होगा और उनके कार्यक्रम के समापन पर राष्ट्रीय रेल और परिवहन संस्थान द्वारा आवंटित व्यापार में प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। बरेका ने प्रशिक्षुओं के लिए प्रासंगिक टूलकिट प्रदान करने के लिए एक अनूठी पहल की है जो इन प्रशिक्षुओं को उनके सीखने का उपयोग करने और उनके कौशल, स्व-रोजगार की क्षमता के साथ-साथ विभिन्न उद्योगों में रोजगार क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगा।

देश भर के युवाओं को शामिल करने के लिए, उपरोक्त ट्रेडों में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए देश भर में फैले 75 रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों को शॉर्टलिस्ट किया गया है। यह योजना न केवल युवाओं की रोजगार क्षमता में सुधार करेगी बल्कि स्व-रोजगार के कौशल को भी उन्नत करेगी और जो पुन: कौशल और अप-स्किलिंग के माध्यम से ठेकेदारों के साथ काम कर रहे हैं और स्किल इंडिया मिशन में योगदान करते हैं।

रेल मंत्री ने बनारस रेल इंजन कारखाना के प्रशिक्षु किरण चौहान से बातचीत की, जिन्होंलने वेल्डिंग ट्रेड का विकल्पा अपने प्रशिक्षण के लिए चुना है, रेल मंत्री ने वेल्डिंग के लिए किरण चौहान को उपयोगी सुझाव भी दिये हैं।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

माफिया मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत, कई जिलों में बढ़ाई गई सुरक्षा, प्रदेश में धारा 144 लागू

लखनऊ। जेल में बंद सजायाफ्ता बाहुबली पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी का दिल का दौरा पड़ने ...