Breaking News

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने वाराणसी स्टेशन पर विकासशील रेल कार्यों एवं परियोजनाओं का लिया जायजा

• रेलमंत्री ने इस अवसर पर नई ट्रेन काशी-तमिल संगमम एक्सप्रेस चलाने की घोषणा की

• अश्विनी वैष्णव ने प्रतिनिधियों के दौरे के सफल आयोजन के लिए तमिल समागम दल की सराहना की

• रेलमंत्री ने कहा- भारी भीड़ को कम करने के लिए क्षेत्र के सभी रेलवे स्टेशनों का एकीकृत विकास किया जाएगा

लखनऊ। वाराणसी नगर अपनी पौराणिक एवं आध्यात्मिक महत्ता तथा भारत के उत्तर प्रांत से अन्य सुदूर प्रांतों को रेलमार्ग द्वारा जोड़े जाने के कारण भारतीय रेल नेटवर्क का भी एक अत्यंत महत्वपूर्ण शहर है। देश के भिन्न-भिन्न भूभाग से विभिन्न गाड़ियों के द्वारा असंख्य यात्रियों का यहां प्रतिदिन आवागमन होता है। अनेक मालगाड़ियों द्वारा देश के प्रत्येक भाग में आवश्यक सामान एवं वस्तुओं की आपूर्ति का कार्य निरंतरता से यहाँ से संचालित किया जाता है।

इस नगर में रेल की इसी महत्ता को दृष्टिगत रखते हुए उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल द्वारा यात्री सुविधाओं, संरक्षा, सुरक्षा, स्वच्छता, सौंदर्यीकरण एवं रेल के आधुनिकीकरण की दिशा में अनेक प्रकार की परियोजनाएं तथा विभिन्न कार्य प्रगति पर हैं। इन समस्त विकास कार्यों से अवगत होने के लिए आज 10 दिसम्बर को केंद्रीय रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, अश्विनी वैष्णव का वाराणसी (कैंट) स्टेशन पर आगमन हुआ। अपने आज के इस कार्यक्रम के अंतर्गत रेलमंत्री ने वाराणसी (कैंट) रेलवे स्टेशन पर वर्तमान में चल रहे इन प्रगति कार्यों से अवगत होते हुए इनकी #समीक्षा की और सभी कार्यों को निर्धारित समयप र उच्च गुणवत्ता के साथ संपन्न करने की बात कही।

भारत मे दिसंबर का अंतिम हफ्ता: क्रिसमस की खुशी या गुरु गोविंद सिंह के बलिदान पर शोक?

अपने इस निरीक्षण के दौरान उन्होंने विशेष रूप से स्टेशन भवन के नव विस्तारीकृत क्षेत्र का निरीक्षण, स्टेशन पर निर्माणाधीन तीसरे 10 मीटर चैड़े फुट ओवर ब्रिज, स्टेशन के सर्कुलेटिंग क्षेत्र इत्यादि की जानकारी ली और स्टेशन के पुनर्विकास कार्य से अवगत होते हुए अपने आवश्यक सुझाव दिये। उन्होंने निर्देश जारी करते हुए कहा कि इस कार्य को आगामी 50 वर्षों को ध्यान मे रखते हुये वाराणसी कैंट स्टेशन का विकास विश्वस्तरीय मानकों के अनुरूप किया जाए और साथ ही स्टेशन पर आने वाले #श्रद्धालुओं के दृष्टिगत सुविधाओं का उन्नयन किया जाए।

रेलमंत्री ने उत्तर रेलवे के मुख्यालय से आए हुए तथा मंडल के उपस्थित अधिकारियों से परिचय प्राप्त करते हुए उनसे वार्ता की तथा सभी को खुले विचारों और बहुआयामी छवि के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने हेतु प्रेरित किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने यात्रियों से संवाद स्थापित करके रेल से उनकी अपेक्षाओं की जानकारी प्राप्त की तथा रेलकर्मियों से बातचीत करके उनकी रेल कार्यप्रणाली से अवगत हुए और उन्हें अपनी श्रेष्ठतम रेल सेवाएं प्रदान करने हेतु प्रेरित किया। उन्होंनेे इस अवसर पर स्टेशन पर उपस्थित मीडियाकर्मियों से संवाद स्थापित करते हुए अपने विचार व्यक्त किए और काशी-तमिल संगमम की स्मृति में तमिलनाडु से वाराणसी के मध्य ट्रेन संचालित करने की बात कही।

पूर्वाेत्तर रेलवे : मंडल रेल प्रबंधक आदित्य कुमार ने किया बादशाह नगर रेलवे स्टेशन का निरीक्षण

इस अवसर पर रेलमंत्री के साथ विधायक वाराणसी (कैंट.) सौरभ श्रीवास्तव, महाप्रबंधक, उत्तर रेलवे, आशुतोष गंगल एवं मुख्यालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण, मंडल रेल प्रबंधक, उत्तर रेलवे, लखनऊ सुरेश कुमार सपरा सहित मंडल के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...