Breaking News

रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग में किया बदलाव

भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग में एक बदलाव किया है. इस बदलाव के तहत अब ट्रेन रवाना होने से आधा घंटे पहले एक और चार्ट बनाया जाएगा. इसका फायदा ये होगा कि आखिरी समय पर भी सीटें खाली रहने पर जरूरतमंद यात्रियों को टिकट मिल सकेगा. बता दें कि पहले आखिरी चार्ट ट्रेन रवाना होने के चार घंटे पहले ही तैयार हो जाता था. ऐसे में जिन लोगों ने टिकट ऑनलाइन बुक करायी होती थीं और किन्हीं कारणों से वह यात्रा नहीं कर पाते थे, तो वो सीटें खाली रह जातीं थी. अब नए नियम के तहत ऐसा नहीं होगा.

आईआरसीटीसी अब पहला चार्ट ट्रेन रवाना होने से चार घंटे पहले बनाएगी. इसके बाद ट्रेन रवाना होने से आधा घंटे पहले दूसरा चार्ट भी बनाया जाएगा. दूसरा चार्ट बनने से पहले ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से टिकट खरीदी जा सकती है. जो कि पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर दी जाएगी. आईआरसीटीसी ने अपने बयान में कहा है कि जोनल रेलवे की अपील पर और रेल यात्रियों की सुविधा को देखते हुए, यह फैसला किया गया है कि दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन रवाना होने से आधा घंटा पहले ही तैयार किया जाएगा.

दूसरा चार्ट बनने से पहले ऑनलाइन और टिकट काउंटर, दोनों तरीकों से टिकट खरीदा जा सकता है. नए बदलाव के तहत रेलवे ने अपने सॉफ्टवेयर में भी बदलाव किए हैं. बता दें कि कोरोना वायरस माहमारी के चलते यात्री ट्रेनें रद्द चल रही हैं लेकिन सेवाओं को फिर से चालू करने और त्यौहारों के मौसम को देखते हुए रेलवे ने स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

मेरठ में आज राजनीति के तीन दिग्गज, मायावती-अखिलेश करेंगे जनसभा, सीएम योगी शाम को करेंगे रोड शो

मेरठ:  आज दो पूर्व और एक वर्तमान मुख्यमंत्री मंगलवार को मेरठ में होंगे। बसपा सुप्रीमो ...