Breaking News

चुकंदर से बनाएं नेचुरल हेयर कलर, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

जकल बालों का सफेद होना आम बात है। जिसे छिपाने के लिए लोग हेयर कलर लगाना ठीक समझते हैं। वहीं कई सारे लोग तो बालों में अलग-अलग रंग के लिए हेयर कलर लगा लेते हैं। लेकिन इन सारे हेयर कलर का बालों पर बहुत ही बुरा असर होता है।

इससे बाल ना केवल बेजान और दोमुंहे से हो जाते हैं बल्कि रूखे और बिल्कुल फीके से दिखने लगते हैं। जब तक बालों पर कलर लगा है तब तक तो ठीक है कलर निकलने के बाद बालों की रंगत बिल्कुल बेकार और फीकी पड़ जाती है। अगर आप सफेद बालों को कवर करने या शौक के लिए बालों में कलर इस्तेमाल करते हैं तो इसका रिप्लेसमेंट इन नेचुरल हेयर कलर में पा सकते हैं।

बालों को दे बर्गंडी कलर
चुकंदर में नेचुरल बहुत ही ज्यादा कलर होता है। जिसे आप बालों में लगाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये ना केवल बेहद चमकीला बर्गंडी कलर बालों को देगा बल्कि इससे बाल मजबूत बनेंगे और टूटेंगे नहीं।

चुकंदर का पेस्ट
बालों में आप चुकंदर का पेस्ट बनाकर भी लगा सकते हैं। इससे बालों में मजबूती मिलेगी और कलर भी मिलेगा।

हिना में मिलाकर लगाएं चुकंदर
सफेद बालों पर हमेशा केमिकल वाले हेयर कलर लगाते हैं तो इस बार ऑर्गेनिक हिना में चुकंदर मिलाकर लगाएं। इसे बनाने के लिए चुकंदर को धोकर छीलकर काट लें। मिक्सर के जार में बारीक पेस्ट बना लें। बस तैयार है चुकंदर का पेस्ट, इसे हिना में मिलाकर गाढ़ा कर लें और बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाकर चार से पांच घंटे के लिए छोड़ दें। हिना और चुकंदर का रंग अच्छे से चढ़े इसके लिए सिर पर पॉलीबैग को फंसा लें। जिससे कि हिना की नमी बरकरार रहे और रंग गहरा चढे। करीब 4-5 घंटे के बाद बालों को धो लें। सफेद बालों के लिए केमिकल वाले कलर की कभी नहीं पड़ेगी जरुरत।

कैसे लगाएं बालों में चुकंदर
बालों में चुकंदर का रंग चढ़ाने के लिए सबसे पहले चुकंदर को धोकर छील लें। फिर घिसकर इसका रस निकाल लें। फिर इस रस को किसी बाउल में करके गैस पर पकाएं और इसमे शहद मिला दें। जब ये रस थोड़ा गाढ़ा हो जाए तो गैस की फ्लेम बंद कर दें और इस चुकंदर के रस को ठंडा हो जाने दें। बालों पर लगाकर तीन से चार घंटे के लिए छोड़ दें। जब ये रस बिल्कुल सूख जाए तो पानी से बालों को धो लें। ध्यान रहे कि शैंपू नहीं करना है।

About News Room lko

Check Also

ये हैं सबसे आसान योगासन, रोजाना 5 मिनट करने से मिलते हैं अनेकों स्वास्थ्य लाभ

21 जून 2024 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। दुनियाभर में इस दिन योग ...