Breaking News

संतरे के छिलके से चेहरें को बनाएं सुंदर , जानने के लिए पढ़े खबर

संतरे के छिलके का पाउडर एक प्राकृतिक सामग्री है जिसका उपयोग फेस पैक सहित विभिन्न त्वचा देखभाल उत्पादों के लिए किया जा सकता है। संतरे के छिलके विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य लाभकारी यौगिकों से भरपूर होते हैं जो त्वचा की बनावट और टोन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं, साथ ही एंटी-एजिंग और ब्राइटनिंग गुण प्रदान करते हैं।

 

ब्राइटनिंग फेस पैक:  संतरे के छिलके का पाउडर त्वचा को चमकदार बनाने और डार्क स्पॉट्स और दाग-धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है। चमकदार फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में एक चम्मच शहद और कुछ बूंदे गुलाब जल की मिलाएं। पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पैक को पानी से धो लें। शहद में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो त्वचा को पोषण देने और शांत करने में मदद कर सकते हैं, जबकि गुलाब जल टोन और ताज़ा करने में मदद कर सकता है।

मुंहासे रोधी फेस पैक:  संतरे के छिलके के पाउडर में जीवाणुरोधी और जलनरोधी गुण होते हैं जो मुंहासों और ब्रेकआउट से लड़ने में मदद कर सकते हैं। मुंहासे रोधी फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में एक चम्मच नीम पाउडर और कुछ बूंदे टी ट्री ऑयल की मिलाएं। नीम के पाउडर में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, जबकि चाय के पेड़ के तेल में सूजनरोधी गुण होते हैं जो चिड़चिड़ी त्वचा को शांत कर सकते हैं। पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। पानी से धो लें और साफ रंगत का आनंद लें।

एक्सफोलिएटिंग स्क्रब:  संतरे के छिलके का पाउडर एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट के रूप में भी काम कर सकता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने, छिद्रों को बंद करने और चिकनी त्वचा को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। एक्सफोलिएटिंग स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में एक चम्मच दही या दूध मिलाएं। स्क्रब को अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में कुछ मिनट तक धीरे-धीरे मसाज करें और फिर पानी से धो लें। दही या दूध त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने में मदद कर सकता है, जबकि संतरे के छिलके का पाउडर इसे एक्सफोलिएट करने में मदद कर सकता है।

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...