Breaking News

शहरी क्षेत्र के सभी सरकारी अस्पतालों में शुरू हुआ नियमित टीकाकरण

• सीएमओ ने मँड़ुआडीह पीएचसी पर बच्चो को पोलियो खुराक पिलाकर किया शुभारंभ

• सभी शहरी पीएचसी पर सुबह दस बजे से दोपहर चार बजे तक चलेंगे टीकाकरण सत्र

वाराणसी। जनपद के नगरीय क्षेत्र में नियमित टीकाकरण को गति देने के उद्देश्य से सभी शहरी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों व जिला महिला चिकित्सालय सहित अन्य राजकीय चिकित्सालयों में रविवार से टीकाकरण सत्रों की शुरुआत की गई। रविवार को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व हेल्थ वेलनेस सेंटर मँड़ुआडीह में मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी ने बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर विशेष अभियान का शुभारंभ किया।

सीएमओ ने बताया कि अब सप्ताह के सातों दिन नियमित टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे जिससे अधिक से अधिक बच्चों का टीकाकरण किया जा सके। इस मौके पर उन्होने माताओं को टीकाकरण सत्र पर साथ लाने वाले मातृ-शिशु सुरक्षा (एमसीपी) कार्ड के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

इन्वेस्टर्स समिट से पहले योगी सरकार दे रही 4 लाख तक के पुरस्कार जीतने का मौका

कार्ड में टीकाकरण के साथ वजन, लम्बाई, स्तनपान, ऊपरी आहार सहित कई महत्वपूर्ण संदेश लिखे हैं जिससे बच्चे की स्वास्थ्य देखभाल करने में आसान हो सके। इसके साथ ही सीएमओ ने मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला में आईसीडीएस विभाग की ओर से लगाए गए स्टाल में सूक्ष्म पोषक तत्वों से बने व्यंजनों से जायजा लिया और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को समुदाय में खून की कमी (एनीमिया) को दूर करने के बारे में जागरूक किया।

सीएमओ ने अभिभावकों से अपील की कि अभियान का लाभ उठाते हुए अपने बच्चों को समय से सभी टीकों को अनिवार्य रूप से लगवाएँ। जन्म के समय बच्चों को बीसीजी, ओपीवी, हेपेटाइटिस बी का टीका जरूर लगवाएँ। साथ ही छठवें, 10वें, 14वें, नौ से 12 माह, 16 से 24 माह, पाँच से छह वर्ष पर और 10 व 16 साल पर बच्चों को ध्यान से टीका लगवाते रहें । क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता से इन सभी टीकाकरण के बारे में जानकारी लेते रहें।

कुत्ते को लेकर दो परिवारों के बीच झगड़ा इतना बढ़ा की एक दुसरे पर किया तेजाब से हमला

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ निकुंज कुमार वर्मा ने बताया कि जिला महिला चिकित्सालय सहित समस्त राजकीय अस्पताल एवं शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में सप्ताह में सातों दिन तक सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक नियमित टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। जबकि समस्त शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मंगलवार से रविवार तक सुबह 10 बजे से दोपहर 4 बजे तक टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में पूर्व की तरह नियमित टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे।

पीएचसी मँड़ुआडीह पर आईं लाभार्थी सोनम ने बताया कि उनकी बच्ची ढेढ़ साल की है और उसे आज डीपीटी बूस्टर की पहली डोज़, एमआर की दूसरी डोज़, पोलियो की खुराक और विटामिन ए सीरप पिलाया गया। आशा की मदद से हमें टीकाकरण कराने में आसानी होती है। शशिकला ने बताया कि उनकी बच्ची चार माह की है और जन्म के समय सभी टीके लगे थे। आज वह अन्य जरूरी टीके बच्ची को लगवाने आई हैं। इस काम में आशा की बहुत मदद मिलती है।

कप्तान ने 24 रन बनाते ही हासिल की बड़ी उपलब्धि एबी डी विलियर्स को छोड़ा पीछे

इस मौके पर प्रशासनिक अधिकारी शेषमणि, उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ यतीश भुवन पाठक, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ एके पाण्डेय, प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ ममता पाण्डेय, जिला नगरीय स्वास्थ्य समन्वयक आशीष सिंह सहित एएनएम, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मौजूद रहीं।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता 

About Samar Saleel

Check Also

मलिकपुर में सिद्धार्थ बौद्ध विहार का हुआ शिलान्यास, आठ युवकों ने ली बौद्ध धर्म की दीक्षा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें औरैया। सिद्धार्थ चेरिटेबल ट्रस्ट के तत्वावधान में सिद्धार्थ ...