Breaking News

रिलायंस जियो ने बरकरार रखा अपना वर्चस्व, लगातार तीन साल से 4G डाउनलोड स्पीड में सबसे आगे

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के सितंबर माह के आंकड़ों के मुताबिक जियो की औसत डाउनलोड गति 19.3 एमबीपीएस मापी गई. यह गति अगस्त के मुकाबले 3.4 एमबीपीएस अधिक है. अगस्त में रिलायंस जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड 15.9 एमबीपीएस थी.

पिछले तीन वर्षों से रिलायंस जियो डाउनलोड स्पीड के मामले में लगातार नंबर वन 4जी ऑपरेटर बना हुआ है. ट्राई के अनुसार सिंतबर में भारती एयरटेल के प्रदर्शन में मामूली सुधार आया. एयरटेल की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड अगस्त के 7.0 एमबीपीएस के मुकाबले सितंबर में 7.5 एमबीपीएस रही. एयरटेल के मुकाबले रिलायंस जियो की स्पीड 2.5 गुना से भी आधिक रही.

वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने हालांकि अपने कारोबार का विलय कर लिया है और अब वोडाफोन आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं. लेकिन TRAI दोनों के आकंड़े अलग-अलग दिखाता है.

वोडाफोन और आइडिया नेटवर्क की औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड में भी मामूली सुधार दर्ज किया गया. वोडाफोन की स्पीड सितंबर में 7.9 एमबीपीएस और आइडिया की 8.3 एमबीपीएस रही. वोडाफोन और आइडिया दोनों की स्पीड सितंबर में एयरटेल से कुछ अधिक रही पर जियो के मुकाबले आधी से भी कम मापी गई.

सितंबर में 6.5 एमबीपीएस के साथ वोडाफोन औसत 4 जी अपलोड स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर रहा। आइडिया की अपलोड स्पीड थोड़ा कम 6.4 एमबीपीएस रही. वहीं रिलायंस जियो और एयरटेल की सितंबर माह में औसत अपलोड स्पीड एक समान 3.5 एमबीपीएस नापी गई.

TRAI औसत गति की गणना माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर की जाती है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...