Breaking News

इस वर्ष भारतीय मार्किट में Renault पेश करेगा ये दमदार इलेक्ट्रिक कार

इस वर्ष देश के ऑटोमोबाइल मार्केट में इलेक्ट्रिक वाहनों की भरमार होने वाली है. टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी व एमजी मोटर्स के बाद अब फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Renault भी यहां के मार्केट में Zoe इलेक्ट्रिक कार को लांच करने की तैयारी कर रही है. समाचार है कि, कंपनी इसे फरवरी महीने में आयोजित होने वाली Auto Expo 2020 में देश के सामने प्रदर्शित करेगी.

फिलहाल कंपनी इस इलेक्ट्रिक कार की टेस्टिंग कर रही है व इसे भारतीय दशाओं के अनुसार तैयार कर रही है. Renault Zoe में कंपनी बैटरी को व बेहतर सुरक्षा प्रदान करने के लिए इसमें एन उपकरणों का इस्तेमाल कर रही है. इस कार को कंपनी चेन्नई स्थित अपने प्लांट में तैयार करेगी. ये एक एलायंस प्लांट है जहां पर इस कार को असेंबल किया जाएगा.

इस कार में कंपनी 90hp की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर इस्तेमाल कर रही है. इसके अतिरिक्त इसमें 41kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया गया है. तकरीबन 1.5 टन की वजन वाली ये कार 300 से 350 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगी. इस कार के इंटीरियर के कंपनी ने बहुत ज्यादा खास बनाया है, व इसमें कई अत्याधुनिक विशेषता को भी शामिल किया गया है.

क्या होगी कीमत: हालांकि लांच से पहले इस इलेक्ट्रिक​ कार की मूल्य के बारे में कुछ भी कह पाना कठिन है. लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इसे 14 से 16 लाख रुपये के बीच में लांच कर सकती है. इस कार में आपको Hyundai i20 हैबचैक कार जितना स्पेस मिलेगा. इस इलेक्ट्रिक कार के अतिरिक्त कंपनी इस बार के ऑटो एक्सपो में अपने कुछ अन्य वाहनों को भी पेश करेगी.

About News Room lko

Check Also

‘चिप निर्माण के लिए अरबों डॉलर की सब्सिडी देना सही नहीं’, पूर्व RBI गवर्नर ने की आलोचना

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने चिप निर्माण पर भारत की ओर ...