Breaking News

रालोद ने मंदसौर में मारे गए किसानों के पक्ष में दिया धरना

लखनऊ. राष्ट्रीय लोकदल ने शुक्रवार को प्रदेश अध्यक्ष डाॅ.मसूद अहमद की अध्यक्षता में मध्य प्रदेश के मंदसौर में पुलिस की गोली से मारे गये किसानों के पक्ष में जीपीओ स्थित गांधी प्रतिमा के समक्ष धरना प्रदर्शन कर राष्ट्रपति को पांच सूत्रीय मांगों का ज्ञापन सौंपा।

इस अवसर पर डाॅ. मसूद अहमद ने कहा कि हमारे देश में किसानों की दशा दिनों दिन बदतर होती जा रही है। जबकि केन्द्र सरकार कृषि प्रधान देश के किसानों की दशा पर कोई ध्यान नहीं दे रही है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के मंदसौर में अपनी फसलों का उचित मूल्य व कर्जमाफी की मांग रहे निर्दोश किसानों पर पुलिस द्वारा की गयी भीषण गोली बारी में छह किसानों की हत्या तथा महाराष्ट्र में किसान आन्दोलन के दौरान सात किसानों द्वारा सरकार की उदासीनता के कारण आत्महत्या किया जाना भाजपा सरकार की किसान विरोधी रवैये को उजागर करने वाली घटना है।

डॉ. अहमद ने कहा कि यूपी का किसान भी देश के प्रधानमंत्री द्वारा किये गये कर्जमाफी के वादे के अनुसार छला गया है। केन्द्र सरकार के इस कृत्य के कारण प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में किसानों में भारी असंतोष व आक्रोश व्याप्त हैं।

रालोद नेताओं ने ज्ञापन में मांग कि किसानों की हत्यारी मध्य प्रदेश सरकार को तत्काल बर्खास्त किया जाय तथा मृतक किसानों के परिजनों को उचित मुआवजा दिलाया जाए। इसके साथ ही स्वामी नाथन आयोग की सिफारिशें लागू करके किसानों को फसल का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य दिलाना सुनिश्चित किया जाए,किसानों द्वारा कृषि यंत्रों की खरीद तथा खाद और बीज से सम्बन्धित सभी कर्जों को माफ किया जाए। फर्टीलाइजर्स पर जीएसटी काउन्सिल द्वारा 12 प्रतिशत जीएसटी रेट निर्धारित किया गया है जिसके फलस्वरूप यूरिया एवं डीएपी का मूल्य क्रमशरू 300 से 400 और 3000 रूपये टन बढ़ जायेगा। इसलिए फर्टीलाइजर्स को कर मुक्त किया जाय तथा ट्रेक्टर की खरीद पर जीएसटी 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत की गयी है। ये किसानों के लिए कमर तोड़ने जैसी है इसलिए ट्रेक्टर को भी कर मुक्त किया जाए।

Loading...

रालोद के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल दुबे ने बताया कि इन्हीं मुददों को लेकर 10 जून को प्रदेश के सभी जनपदों में राष्ट्रीय लोकदल की जनपदीय इकाईयों द्वारा धरना प्रदर्शन व मौन उपवास करके राष्ट्रपति को सम्बोधित ज्ञापन जिलाधिकारियों के माध्यम से भेजा जायेगा।

धरना प्रदर्शन के दौरान रालोद के राष्ट्रीय महासचिव वंशनारायन सिंह पटेल, राष्ट्रीय सचिव शिवकरन सिंह एवं ओंकार सिंह, राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल दुबे,पूर्व मंत्री शारदा प्रताप शुक्ला,प्रवक्ता सुरेन्द्रनाथ त्रिवेदी, प्रो. यज्ञदत्त शुक्ला, किरन सिंह,आरपी सिंह चैहान,मध्य उप्र के अध्यक्ष जितेन्द्र सिंह, अम्बुज सिंह पटेल,मनोज सिंह चैहान, चौधरी भूपाल सिंह,बीएल प्रेमी,रमावती तिवारी आदि मौजूद रही।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

मनचले की वजह से छात्रा ने कोंचिग जाना छोड़ा

मैनपुरी। कोतवाली क्षेत्र के एक मोहल्ले में मनचले की हरकत से परेशान छात्रा ने कोचिंग ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *