Breaking News

दांतों के साथ सेहत के ल‍िए भी फायदेमंद है रूट कैनाल ट्रीटमेंट, इन 5 समस्‍याओं से होता है बचाव

स्‍वस्‍थ दांत अच्‍छी सेहत की पहचान है। लेक‍िन जब दांत में सड़न होती है, तो मुंह के बैक्‍टीर‍िया पूरे शरीर में फैलते हैं ज‍िससे बीमार‍ियों का खतरा बढ़ता है। दांत में सड़न का इलाज करने के ल‍िए रूट कैनाल ट्रीटमेंट का सहारा ल‍िया जाता है।

रूट कैनाल ट्रीटमेंट में दांत में मौजूद कैव‍िटी को साफ करके दांत पर कैप लगा दी जाती है। इस ट्रीटमेंट में 1 से 2 या 2 से 3 या इससे भी ज्‍यादा स‍िट‍िंग की जरूरत पड़ सकती है। दांत को स्‍वस्‍थ रखने के साथ-साथ रूट कैनाल ट्रीटमेंट स्‍वास्‍थ्‍य को भी बेहतर रखता है। रूट कैनाल हमारे शरीर में क‍िन समस्‍याओं को दूर कर सकता है, इस व‍िषय पर आगे व‍िस्‍तार से बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के मानस डेंटल क्‍लीन‍िक के डेंट‍िस्‍ट डॉ अभ‍िषेक श्रीवास्‍तव से बात की।

1. प्रीटर्म ड‍िलीवरी का खतरा दूर होता है- RCT Helps to Prevent Preterm Delivery

अगर प्रेग्‍नेंसी के समय गर्भवती मह‍िला को ओरल श‍िकायत या दांत में सड़न होगी, तो उसका असर होने वाले श‍िशु की सेहत पर भी पड़ सकता है। ज‍िन मह‍िलाओं को दांत या मसूड़े की बीमारी होती है, उनमें प्रीटर्म ड‍िलीवरी का खतरा ज्‍यादा देखा जाता है। ऐसी मांओं के बच्‍चों का वजन जन्‍म के समय सामान्‍य से कम भी होता है। ऐसा इसल‍िए क्‍योंक‍ि ओरल प्रॉब्‍लम के कारण श‍िशुओं को मांं के शरीर से पूर्ण पोषण नहीं म‍िल पाता है।

2. हाई शुगर लेवल से बचाव होता है- RCT Helps to Prevent High Sugar Level

डायब‍िटीज और मसूड़ों की प्राॅब्‍लम का सीधा कनेक्‍शन है। ज‍िन लोगों की ओरल हेल्‍थ अच्‍छी नहीं होती, उन्‍हें शुगर लेवल कंट्रोल करने में परेशानी होती है। ज्‍यादा मीठा खाने से दांत खराब होते हैं और अगर दांत खराब होंगे, तो शुगर लेवल प्रभाव‍ित हो सकता है।

3. पाचन संबंधि‍त समस्‍याएं दूर होती हैं- RCT Helps to Prevent Poor Digestion

रूट कैनाल ट्रीटमेंट कराने से दांत स्‍वस्‍थ रहते हैं और दांत अगर स्‍वस्‍थ रहेंगे, तो आपको पाचन तंत्र संबंध‍ित समस्‍याएं नहीं होंगी। अगर दांत में परेशानी होगी और आप रूट कैनाल ट्रीटमेंट नहीं कराएंगे, तो खाने को चबाने में परेशानी होगी ज‍िससे दांत का काम पेट को करना पड़ेगा। इससे पेट को ज्‍यादा काम करना होगा ज‍िस के कारण खराब डाइजेशन की समस्‍या आ सकती है। इसल‍िए रूट कैनाल ट्रीटमेंट को समय रहते करा लेना चाह‍िए।

4. र‍ेस्‍प‍िरेटरी इन्‍फेक्‍शन से बचाव होता है- RCT Helps to Prevent Respiratory Infection

रूट कैनाल कराने से रेस्‍प‍िरेटरी इन्‍फेक्‍शन से बचाव होता है। ज‍िन लोगों के दांत में सड़न होती है, उनके मुंह से बैक्‍टीर‍िया, फेफड़ों में चले जाते हैं। इससे रेस्‍प‍िरेटरी इन्‍फेक्‍शन का खतरा होता है। रेस्‍प‍िरेटरी इन्‍फेक्‍शन के कारण इम्‍यून‍िटी कमजोर हो जाती है और आप बीमार पड़ सकते हैं।

5. द‍िल की बीमार‍ियों से बचाव होता है- RCT Helps to Prevent Cardiovascular Disease

रूट कैनाल ट्रीटमेंट कराने से द‍िल की बीमार‍ियों से भी बचा जा सकता है। द‍िल की बीमार‍ियों में हार्ट अटैक, स्‍ट्रोक और अन्‍य हार्ट प्रॉब्‍लम्‍स शाम‍िल हैं। अगर आपके दांत स्‍वस्‍थ नहीं होंगे, तो बैक्‍टीर‍िया मुंह के जर‍िए शरीर में जाएंगे और द‍िल की बीमारियों का खतरा ज्‍यादा होगा इसल‍िए डॉक्‍टर दांत में सड़न होने पर जल्‍द से जल्‍द रूट कैनाल ट्रीटमेंट कराने की सलाह देते हैं।

About News Desk (P)

Check Also

डॉ अनामिका श्रीवास्तव की किताब ‘शब्दनाद’ का लोकार्पण

लखनऊ। ‘शब्दनाद’ डॉ अनामिका श्रीवास्तव का पहला कविता-संग्रह है। टीएचके गौरी गया द्वारा किया अंग्रेजी ...