Breaking News

गौशालाओं के बेहतर प्रबंधन व गोवंशों के बेहतर संरक्षण एवं संवर्धन हेतु मिलेगा एक लाख रुपये का पुरस्कार : डीएम

औरैया। जिले में गौशालाओं के बेहतर प्रबंधन तथा गोवंशो के संरक्षण एवं संवर्धन हेतु एनजीओ, एफटीओ, स्वयं सहायता समूह को गौशालाओं का संचालन पार्टनर बनाया जा रहा है। जिनमें प्रतिवर्ष बेहतर प्रबंधन एवं गोवंश संरक्षण करने वाले किसी एक एनजीओ, एफटीओ एवं स्वयं सहायता समूहों को महाकालेश्वर देवकली व मंगलाकाली देवस्थान एवं गोवंश संरक्षण ट्रस्ट द्वारा एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

यह जानकारी जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने सोमवार को देते हुए बताया कि यह पुरस्कार औरैया रत्न पुरस्कार के साथ ही घोषित किया जाएगा। इस पुरस्कार हेतु गोवंश संरक्षण एवं संवर्धन ट्रस्ट द्वारा स्पॉन्सर शिप प्राप्त की जा सकती है। पुरस्कार में एक लाख रुपये की धनराशि के अलावा एक प्रशस्ति पत्र एवं एक प्रतीक चिन्ह भी दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि गौशालाओं के संचालन हेतु एनजीओ, एफटीओ व स्वयं सहायता समूह को दो वर्ष का एमओयू साइन कर हस्तांतरण किया जाएगा। सरकार से मिलने वाले 30 रूपए प्रति गाय के अनुदान को संस्था भूसा, हरा चारा, दाना इत्यादि पर खर्च करेंगी। जिला स्तरीय समिति द्वारा हरे चारे की दरें निर्धारित की जा चुकी है। गौशाला की परिसंपत्तियों पर संस्था का कोई अधिकार नहीं होगा एवं कोई भी स्थायी निर्माण संस्था नहीं कर सकेगी। जिलाधिकारी ने बताया कि संस्था द्वारा गौशाला में निकलने वाले गोबर गोमूत्र इत्यादि का व्यापारिक इस्तेमाल किया जा सकता है। जिस से होने वाली आय का आधा हिस्सा गौशाला फंड में वापस देना होगा बाकी आधा उनकी आमदनी का स्रोत हो सकता है।

उन्होंने बताया कि जिले में उत्कृष्ट कार्य करने वाले जिन पांच विशिष्टजनों को औरैया रत्न मिलेगा उनमें पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करने वालों को भी शामिल किया गया है। बताया कि अब पहली श्रेणी के तहत कला, आर्ट, संस्कृति, साहित्य, खेलकूद, पत्रकारिता व पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले को पुरस्कार दिया जायेगा। दूसरी श्रेणी में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा में ऐसे व्यक्ति एवं संस्थाओं/सरकारी विभागों को पुरस्कार दिया जाएगा जिन्होंने जनपद के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवा के क्षेत्र में बेहतर कार्य किया हो। तीसरी श्रेणी शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सरकारी/प्राइवेट शिक्षको/एनजीओ/संस्थाओं को यह पुरस्कार दिया जाएगा। चौथी श्रेणी प्रशासनिक और सरकारी सेवा के अन्तर्गत जिले के उत्थान तथा जिले के निवासियों को बेहतर सेवा देने वाले सरकारी कर्मियों को पुरस्कार दिया जायेगा। पांचवीं श्रेणी समाज सेवा में ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने समाज के उत्थान के लिए बहुत ही उतकृष्ट कार्य किया हो, को यह पुरस्कार दिया जाएगा।

जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि पुरस्कार के लिए 30 जून 2021 तक आवेदन लिये जाएंगे। जिनका एक जुलाई से 31 जुलाई तक परीक्षण और विचार किया जाएगा। तदोपरांत आठ अगस्त तक विजेताओं के नाम फाइनल कर लिए जाएंगे। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विजेताओं को पुरस्कार दिए जाएंगे। जिले में रहने वाले व्यक्ति अथवा जिले में कार्यरत संस्थाएं पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकेंगे। यह पुरस्कार किसी व्यक्ति या संस्था को एक बार ही दिया जायेगा। इस पुरस्कार हेतु आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व के कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है। किसी समस्या के लिए अपर जिलाधिकारी के मोबाइल नंबर 9454417621 पर संपर्क किया जा सकता है।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

25 मीटर ऊंची हाईटेक चिमनी से नहीं उड़ेगी चिता की राख, मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर हो रहा काम

वाराणसी:  मोक्ष तीर्थ मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर 25 मीटर ऊंची हाईटेक चिमनी बनाई जाएगी ...