Breaking News

शताब्दी समारोह में आत्मनिर्भर भारत सन्देश

लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में आज आत्मनिर्भर और शक्तिशाली भारत निर्माण का सन्देश दिया गया। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि छात्रों और संकाय सदस्यों को न केवल विश्वविद्यालय में योगदान करना चाहिए, बल्कि उन्हें समाज के समग्र विकास में योगदान देना चाहिए। उत्तर प्रदेश के विकास के लिए,लखनऊ विश्वविद्यालय की युवा प्रतिभाएँ प्रमुख भूमिका निभा सकती हैं। भारत के युवाओं की ताकत पूरे देश को मजबूत कर रही है।

उन्होंने भारत रत्न एपीजे अब्दुल कलाम और उनकी दृष्टि सपने सोने नहीं देते का उल्लेख किया। छात्रों को ऐसे महान व्यक्तित्व के विज़न का अनुसरण करने के लिए प्रेरित किया। विज्ञान उत्सव के पांचवें और अंतिम दिन आज नारा लेखन प्रतियोगिता काआयोजन किया गया। इसके अलावा विज्ञान के संकाय के विभिन्न विभागों के स्टालों ने आज वैज्ञानिक दुनिया में नए विकास का प्रदर्शन किया। समापन सत्र में उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य मुख्य अतिथि व जल शक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह सम्मानित अतिथि थे। डॉ. महेंद्र सिंह ने कहा कि इस विश्वविद्यालय के प्रथम और वर्तमान कुलपति दोनों वाराणसी के हैं। उन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष का जश्न मनाने के लिए इस तरह के एक भव्य कार्यक्रम के आयोजन के लिए कुलपति को बधाई दी।

उन्होंने कहा कि वह 1989-2000 से छात्र और संकाय सदस्य के रूप में इस विश्वविद्यालय का हिस्सा होने पर गर्व महसूस करते हैं। उन्होंने समृद्ध भारतीय संस्कृति के बारे में बात करते हुए कहा कि भारतीयों का वैज्ञानिक स्वभाव बहुत पुराना है,और उन्नत है। जो वेदों जितना पुराना है। वैज्ञानिकों ने सूर्य उदय के दौरान ओम जप की ध्वनि की खोज की थी। कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय, दोनों अतिथियों के साथ वेधशाला सत्र में शामिल हुए। साइंस फेस्ट की आयोजन समिति की अध्यक्ष प्रोफेसर विभूति राय ने अपने स्वागत भाषण में दोनों अतिथियों का स्वागत किया और कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय के सौ वर्षों के इतिहास में पहली बार इस विज्ञान महोत्सव का आयोजन किया गया है।

उन्होंने विज्ञान संकाय को इस तरह के कार्यक्रम को संवारने के लिए प्रेरित करने के लिए कुलपति का भी धन्यवाद किया। उन्होंने बताया कि जहां विभिन्न विभागों और कॉलेजों के कुल चालीस स्टॉल और अट्ठाइस वैज्ञानिक व्याख्यान आयोजित किए गए थे। उन्होंने नई शिक्षा नीति की सिफारिशों को लागू करने के लिए विश्वविद्यालय की पहल के बारे में भी उल्लेख किया, जो देश को आत्मनिर्भर बनाएगा। इस तरह के कार्यक्रमों से वैज्ञानिकों, छात्रों और शिक्षकों में समाज के साथ जुड़ने का जोश पैदा होगा। कुलपति, प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने दोनों अतिथियों का स्वागत किया।

प्रो. राय ने इसके उपरांत दोनों अतिथियों को शताब्दी वर्ष समारोह के सभी कार्यक्रम विस्तार से विवरण दिया। कहा कि यह कार्यक्रम सुबह योग के साथ शुरू होता है, फिर अतीत और वर्तमान छात्रों के बीच मैचों की श्रृंखला, फिर साहित्य उत्सव, संग्रहालय का दौरा और अंत सांस्कृतिक संध्या के साथ जिसमें शानदार एलुमनी का प्रदर्शन किया जाता है। उन्होंने विश्वविद्यालय के अनुसंधान उत्पादन और एच-इंडेक्स के बारे में भी बात की और दोनों मंत्रियों से विश्वविद्यालय के संकाय सदस्यों को कुछ परियोजनाओं को प्रस्तुत देने का अनुरोध किया, ताकि विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश के विकास में भी योगदान दे सके। मुख्य अतिथियों ने कुछ छात्रों जिन्होंने विज्ञानं उत्सव में आयोजित प्रतियोगिताओ में विजय प्राप्त किया था उन्हें प्रमाण-पत्र और स्मृति चिन्ह देकर प्रोत्साहित किया। मुख्य अतिथियों ने कार्यक्रम को सफल बनाने वाले कुछ शिक्षकों को भी सम्मानित किया।  भूविज्ञान विभाग के प्रमुख प्रोफेसर अजय मिश्रा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

डॉ दिलीप अग्निहोत्री

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...