Breaking News

मानसून में केला खाना चाहिए या नहीं? जानें किस मौसम में केला खाना होता है अधिक फायदेमंद

केला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अगर आप रोजाना एक केले का सेवन करेंगे, तो हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं। दरअसल, केले में डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, मैंगनीज, पोटैशियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं।

इसके अलावा, केला विटामिन सी और विटामिन बी6 का भी अच्छा सोर्स है। केले में मौजूद कार्बोहाइड्रेट, शरीर को एनर्जी देने का काम करता है। केला हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। साथ ही, इसे खाने से अपच और कब्ज जैसी दिक्कतें भी दूर होती हैं। आपको बता दें कि केले की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में इसे खाने से शरीर को ठंडक मिलती है और एसिडिटी में आराम मिलता है। वैसे तो केले का सेवन किसी भी समय किया जा सकता है। लेकिन अक्सर लोगों के मन में सवाल होता है कि मानसून में केला खाना चाहिए या नहीं? तो आइए, आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डाइटिशियन डॉ. सुगीता मुटरेजा से जानते हैं मानसून में केला खाना चाहिए या नहीं-

मानसून में केला खाना चाहिए या नहीं?- Can we Eat Banana in Monsoon in Hindi

केला हेल्थ के लिए बेहद लाभकारी होता है। केला खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है। इसमें मौजूद कार्ब्स और पोटैशियम शरीर की कमजोरी दूर करते हैं।
आपको बता दें कि मानसून के मौसम में पित्त दोष बढ़ जाता है, ऐसे में केले का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। यानी मानसून में केला खा सकते हैं। रोजाना केला खाने से शरीर के प्रकृति दोष कम होते हैं।
अगर आप मानसून में रोजाना केले का सेवन करेंगे, तो इससे पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होंगी। केला खाने से अपच, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
मानसून में कई बार लोगों को पेट दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसे में केला खाना फायदेमंद हो सकता है। केला खाने से पेट दर्द और ऐंठन में आराम मिलता है।
अगर आपको कमजोरी या थकान महसूस होती है, तो भी केले का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। केला खाने से ।
केला किस मौसम में खाना बेस्ट माना जाता है?

आप केले का सेवन किसी भी मौसम में कर सकते हैं। लेकिन गर्मी और मानसून में केले का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि केले की तासीर ठंडी होती है, सर्दियों में इसे खाने से सर्दी-जुकाम लग सकता है।

About News Desk (P)

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...