Breaking News

75 एकड़ में बनेगा श्रीराम चलित मानस अनुभव केंद्र, सीता रसोई, श्रीराम जल समाधि होंगे आकर्षण के केंद्र

गुप्तार घाट के करीब 75 एकड़ से ज्यादा भूमि पर श्रीराम चलित मानस अनुभव केंद्र का निर्माण कराया जाएगा। इसमें टेंट सिटी के साथ श्री राम जल समाधि स्थल सहित कई स्थल बनाए जाएंगे। कमिश्नर गौरव दयाल ने शुक्रवार को चयनित स्थल का निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने चौधरी चरण सिंह घाट पर बनाए जा रहे काटेज और फूट कोर्ट का भी निरीक्षण किया। कार्यों को तेजी से कराने का निर्देश दिया।

अयोध्या धाम को विश्वस्तरीय पर्यटन नगरी के रूप में विकसित किया जा रहा है। यहां आने वाले पर्यटकों को ठहरने और खान-पान संबंधित विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के लिए गुप्तारघाट के समीप सरयू के निकट 75 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में श्रीराम चलित मानस अनुभव केंद्र बनाया जाएगा। एडीए इसे प्राइवेट संस्था के माध्यम से विकसित करवाएगा।

इसके बाद कमिश्नर ने चौधरी चरण सिंह घाट के बंधे पर स्थित चौधरी चरण सिंह प्रवेश द्वार को भव्य बनवाने का निर्देश दिया। बनाए जा रहे 24 कॉटेजों व फूड कोर्ट का निरीक्षण किया। कॉटेजों को गुणवत्ता के साथ अयोध्या की कल्चरल थीम पर विकसित किए जाने, फूडकोर्ट का निर्माण गुणवत्तापूर्ण बनाने, नियमित साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया। सभी कार्यों को दिसंबर तक पूर्ण कराने का निर्देश दिया।

संचालन संस्था के लोगों ने कमिश्नर को बताया कि कॉटेजों का निर्माण बाल्मीक रामायण से संबंधित सभी सातों कांड पर आधारित होगा। इन पर इसी से संबंधित मधुबनी पेंटिंग की जाएगी। सभी 24 कॉटेजों पर श्रीराम के अवतारों का विवरण प्रस्तुत किया जाएगा। कमिश्नर ने टेंट सिटी के कार्यों का निरीक्षण किया। निरीक्षण में उनके साथ नगर आयुक्त विशाल सिंह सहित संबंधित विभाग एवं कार्यदायी संस्था के अफसर मौजूद रहे।

अनुभव केंद्र में होंगे संस्कृति व अध्यात्म का अनुभव

अनुभव केंद्र में श्रीराम के जीवन चरित्र के साथ ही उनके जन्मस्थान अयोध्या और उत्तर प्रदेश की संस्कृति एवं परंपरा का अनुभव होगा। केंद्र के तहत 125 टेंट्स की टेंट सिटी होगी। राम दरबार, धार्मिक हाट, टायलेट ब्लाक, लैंडस्केप जोन, ओपन सिटिंग, सीता रसोई किचन, श्री राम जल समाधि स्थल, लोक नृत्य स्टेज, म्यूजिक स्टेज, रामलीला इंटरटेनमेंट जोन, सिटिंग प्लाजा, अमरेला सेंड सिटिंग, फायर्स शो स्टेज, अनुभव केंद्र, कलाग्राम, श्री राम जाप पथ, ध्यान गुफा, योगा क्षेत्र, गेस्ट रूम, ओपेन एयर थिएटर, हीलिंग गार्डन, बाजार हाट, फूड कोर्ट, एक हॉल, घुड़ सवारी/इंडोर स्पोर्ट एरिया सहित अन्य सुविधाएं आकर्षण के केंद्र में होंगी।

About News Desk (P)

Check Also

राम और कृष्ण की धरती पर गोकशी की छूट देना चाहती है कांग्रेस- योगी

• मुख्यमंत्री ने फिरोजाबाद में चुनावी जनसभा को किया संबोधित • बोले योगी, परिवारवाद के ...